Sunday, April 28, 2024
No menu items!

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर किशोरियों के साथ की गयी सामूहिक बैठक

आस्था महिला एवं बाल विकास संस्थान ने किशोरियों को शिक्षा रोजगार को लेकर किया प्रेरित
विनोद कुमार/राजेश साहू
केराकत, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के बराई गांव के मुसहर बस्ती में मंगलवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस पर आस्था महिला एवं बाल विकास संस्थान के नेतृत्व में मुसहर समुदाय की किशोरियों के साथ सामूहिक बैठक की गई जिसमें मुख्य रूप से मुसहर समुदाय से निकलकर आगे आने वाली अंतिमा बनवासी ने किशोरियों को विकसित बनाने एवं उनके जीवन में एक नई ऊर्जा का संचार करने हेतु जिम्मेदारी उठाई।
आस्था महिला एवं बाल विकास संस्थान के कार्यक्रम आयोजक संतोष पांडेय ने गांव की 19 किशोरियों को सिलाई कढ़ाई का प्रशिक्षण शुरू कराने के साथ निरंतर शिक्षा में बने रहने पर बल दिया। अंतिमा ने कहा कि हमारे माता-पिता भले ही ईट भट्ठों पर काम करके अपना जीवन यापन कर रहे हैं परंतु हम बालिकाओं को अपने हाथों में अपना खुद का रोजगार करने के साथ ही गांव से हम लोगों को बाल विवाह, जातियां असमानता, लड़की लड़कियों में भेदभाव जैसी कुरीतियों को जड़ से समाप्त करना होगा।
उपस्थित किशोरियों में मोहनी, खुशबू व मीना ने कहा कि हम लोग कक्षा 6 के बाद पढ़ाई बंद कर दिए थे परंतु संस्था के माध्यम से शिक्षा मिलने के साथ ही सिलाई व कड़ाई का प्रशिक्षण भी मिल रहा है, अच्छा लग रहा है। कार्य का समापन किशोरी समूह की चैंपियन प्रीति वनवासी ने किया। इस अवसर पर ज्योति, मनीषा, मनोरमा, पायल, मीना समेत अन्य किशोरी मौजूद रही।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular