Sunday, April 28, 2024
No menu items!

किन्नर समिति के आगाज के साथ धूमधाम से मना हरियाली तीज

शुभांशू जायसवाल
जौनपुर। हरियाली तीज पर अतुल्य वेल्फेयर ट्रस्ट परिवार द्वारा हरियाली तीज के साथ नयी समिति गुलाबी समिति का कार्यक्रम शहर के एक लॉन में हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत भगवान शिव पार्वती जी के पूजा अर्चन किन्नर डाली और बिट्टू ने किया। अपनी संस्कृति और परंपरा को देखते हुए सभी सुहागन औरतें एकत्रित होकर भोले बाबा के गीत गाकर अपने पति की लंबी आयु की कामना करते हुए मनाया गया जहां सभी सुहागन स्त्रियों ने हरे रंग का वस्त्र धारण करके अपने पति की लंबी आयु के लिए पूजन किया।

सभी महिलाओं की पान खिला कर पुरानी परंपरा निभाया गया। वहीं इस बार हरियाली तीज का पर्व इसलिए और भी अलग दिखाई दिया, क्योंकि ट्रस्ट परिवार की महिलाओं ने इस बार किन्नर को भी सुहागिनों के कार्यक्रम में सम्मिलित कर चार चांद लगा दिया। वहीं किन्नर ने भी कार्यक्रम में सम्मिलित होकर सभी सुहागिन महिलाओं को आशीर्वाद के साथ सुहाग में सिंदूर और चूड़ियां भी दिया।

इस मौके पर उर्वशी सिंह ने कहा कि समाज में आज भी किन्नर समुदाय को सम्मान या दर्ज़ा नहीं दिया गया है जो समाज में रहने वाले आम नागरिकों के पास मौजूद है। उनकी जीविका और उसका साधन नाचना, गीत गाना और दूसरों की खुशियों में शामिल होना है। समाज हर तरह के लोगों से मिलकर बनता है फिर ऐसा क्यों? जिसमें अलग-अलग लोगों का भिन्न-भिन्न पेशा होता है।

इसका सम्मान करना सबका दायित्व बनता है लेकिन समाज में लिंग के आधार पर कार्य में भेदभाव आमतौर पर देखने को मिलता है। इसी मतभेद को दूर करते हुए आज मेरी संस्था ने किन्नर समाज की एक नयी समिति का आगाज किया है जो हम लोगों के साथ समाज में मिलकर सामाजिक कार्यों में आपना योगदान देंगे।

इस अवसर पर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष माया टंडन, पद्मिनी सिंह, रीता जायसवाल, डॉ अंजू, डॉ श्वेता सिंह, डॉ तूलिका, डॉ शशि, डॉ माधुरी, डॉ चंद्रलेखा, खुशबू जायसवाल, राखी, राधिका, दीक्षा, कंचन, मीरा, साधना सहित शहर के तमाम सामाजिक, राजनीतिक, शिक्षक, डॉक्टर, व्यापारी वर्ग के साथ किन्नर समाज के कई लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular