Monday, April 29, 2024
No menu items!

अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा ऐतिहासिक बड़े हनुमान मन्दिर

दीवाल—छत क्षतिग्रस्त, हमेशा बनी हुई है दुर्घटना की आशंका
जौनपुर। नगर का बड़े हनुमान मंदिर बहुत ही प्राचीन है है जो क्षेत्रीय लोगों सहित नगरवासियों के लिये आस्था का केन्द्र है परन्तु आज मंदिर जर्जर अवस्था में खड़े होकर अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। मन्दिर के प्रधान पुजारी जो दोनों आंख से पूर्णता दृष्टिहीन है, ने शासन—प्रशासन का ध्यान मन्दिर की ओर आकृष्ट कराया है।

उनका कहना है कि उत्तर प्रदेश सरकार जहां मठ—मंदिरों के प्रति बहुत ही जागरूक एवं सतर्क है, वहीं बड़े हनुमान मंदिर उपेक्षित है जबकि मंदिर से महज 100 मीटर की दूरी पर सूबे के राज्यमंत्री एवं जौनपुर सदर विधानसभा के विधायक गिरीश चन्द्र यादव का कार्यालय है परंतु मंदिर की ओर उनके सहित किसी भी जिम्मेदार की दृष्टि नहीं जा रही है। पुजारी के अनुसार मन्दिर की छत व दीवाल इतनी जर्जर हो चुकी है कि कभी भी अप्रिय घटना घट सकती है। मंदिर से सम्बन्धित काफी जमीनों पर कुछ दबंगों का अधिपत्य भी हो चुका है परंतु मंदिर प्रांगण आज भी उपेक्षा का दंश झेल रहा है।

बता दें कि उक्त मन्दिर पर विभिन्न संगठनों द्वारा अपनी बैठक, कार्यक्रम आदि करते हैं परंतु मंदिर के हालात पर ध्यान किसी का भी नहीं जाता है। पुजारी ने शासन—प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराते हुये जीर्ण—शीर्ण अवस्था में आ चुके मन्दिर के जीर्णोद्धार पर ध्यान दें। साथ ही मन्दिर के जमीन पर किये गये कब्जे को मुक्त कराया जाय।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular