Monday, April 29, 2024
No menu items!

उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण ने चलाया पर ड्राप मोर क्राप योजना

जौनपुर। जिला उद्यान अधिकारी डा. सीमा सिंह राणा ने बताया कि प्रदेश सरकार के पोर्टल पर किसानों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है, इस योजना का लाभ लेकर के पात्र कृषक लोग कम पानी में अधिक उत्पादन कर सकते हैं, इसलिए इस योजना का नाम पर ड्राप मोर क्राप माइक्रो इरीगेशन योजना रखा गया है,
ड्रिप मिनी एवं माइक्रो स्प्रिंकलर पर लघु एवं सीमान्त कृषकों को 90 प्रतिशत व अन्य कृषकों को 80 प्रतिशत तथा पोर्टेबल रेन गन स्प्रिंकलर पर लघु सीमान्त कृषकों को 75 प्रतिशत व अन्य को 65 प्रतिशत लाभ दिया जाएगा, इसके लिए पात्रता के लिए सिंचाई का साधन उपलब्ध होना आवश्यक है, आधार कार्ड, भू अभिलेख, व बैंक खाता धारक के नाम हो। प्रेषक करने के सक्षम पात्र लोगों के लिए पिछले 7 वर्षों में ऐसी किसी भी योजना का लाभ न लिया गया हो, प्रथम आवक प्रथम पावक के आधार पर चयन होगा।

इसमें इस साल 2001 हेक्टेयर भूमि को अधिकृत किया गया है, यानी इतने हेक्टर जमीन के कृषकों को योजना का लाभ देने के लिए अधिकृत किया गया है। इससे लाभ होगा कम पानी में अधिक उत्पादन, जल की बचत होगी, मैनपावर की बचत होगी, समय की बचत होगी, बिजली की बचत होगी, ऊंची नीची जमीन के लिए भी उपयोगी है, फ़र्टिलाइज़र से बचत, पानी के साथ ही उर्वरक कीटनाशक एवं खरपतवार, नाशक आदि का छिड़काव आसान होगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular