Monday, April 29, 2024
No menu items!

कोहड़ा लगधरपुर में हुआ विशाल भण्डारे का आयोजन

सोनू गुप्ता
रामपुर, जौनपुर। जनपद का एक ऐसा गांव कोहड़ा लगधरपुर है जहां स्थापना वर्ष 2012 से लगातार प्रति वर्ष अखण्ड रामायण पाठ एवं हवन पूजा कर विशाल भण्डारा का आयोजन होता है।
बता दें कि जनपद से लगभग 45 किलोमीटर दूर जौनपुर और वाराणसी बार्डर के पास रामपुर ब्लॉक क्षेत्र के लगधरपुर ग्राम पंचायत अंतर्गत कोहड़ा नाम का एक ऐसा गांव जहां प्रति वर्ष गांव व क्षेत्र की सैकड़ों जनता जिसमें छोटे बच्चे से लेकर बड़े बुजुर्ग बढ़-चढ़कर विशाल भण्डारा के कार्यक्रम को सफल बनाते हैं।
भण्डारा का आयोजन गांव व क्षेत्र की जनता के सहयोग से प्रति वर्ष किया जाता है। लगभग 15 से 20 गांव की जनता प्रति वर्ष 1 मार्च को प्रसाद ग्रहण करती है और यहां के सहयोगियों को धन्यवाद भी देती है। ग्रामवासियों का कहना है कि हम लोग मां दुर्गा परमेश्वरी की प्रतिमा का स्थापना 1 मार्च 2012 को बड़े ही धूमधाम से किये थे और तभी से हम सभी गांव और क्षेत्रीय लोग 27 व 28 फरवरी को अखण्ड रामायण पाठ एवं हवन पूजा कर 1 मार्च को विशाल भण्डारा का आयोजन करते हैं।
इतना ही नहीं, गांव के लोगों का यह भी मानना है कि इस विशाल भण्डारा में जो भी प्रत्याशी सर्वप्रथम प्रसाद ग्रहण करता है, वह उस चुनाव में विजयी भी होता है। सन् 2017 में डा० लीना तिवारी मड़ियाहूं विधायक बनी तो 2019 लोकसभा प्रत्याशी बी०पी० सरोज मछलीशहर से सांसद हुए और पिछले वर्ष 2022 में मड़ियाहूं विधायक प्रत्याशी डा० आर०के० पटेल की पत्नी सुरभि पटेल ने सर्वप्रथम प्रसाद ग्रहण किया और मड़ियाहूं विधानसभा की विधायक बने।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular