Sunday, April 28, 2024
No menu items!

वाहनों की हड़ताल से सब्जियों के दामों में भारी वृद्धि

  • सब्जियों के दोगुने दाम होने से रसोई का बजट बिगड़ा

बिपिन सैनी
चौकियां धाम, जौनपुर। मां शीतला चौकियां धाम के नवीन फल सब्जी मण्डी में वर्तमान में बाहर से आने वाले भारी ट्रक वाहनों की हड़ताल व कम वाहन आने के कारण आलू, मटर, प्याज, अदरक, लहसुन समेत अनेक सब्जियों के भाव में बेतहाशा वृद्धि बाजार में देखने को मिल रही है। 2 दिन पूर्व आलू का थोक मूल्य 7 से 8 सौ रुपए प्रति क्विंटल था। वहीं वर्तमान भाव 12 से 14 सौ रुपए प्रति क्विंटल बिक रहा है। वहीं प्याज की बात की जाय तो पहले 15 से 18 सौ रुपए प्रति क्विंटल था। वर्तमान 25 सौ से 3 हज़ार रुपए प्रति क्विंटल बिक रहा है। हरी मटर जहां 2 दिन पूर्व 25 सौ से 3 हज़ार रुपए प्रति क्विंटल था, वहीं वर्तमान भाव 45 सौ से 5 च हजार रुपए प्रति क्विंटल थोक मूल्य में बिक रहा है। सुखा लहसुन भी 250 से 260 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा है।

अदरक भी 130 रुपए प्रति किलो की दर से मंडी परिषद में थोक दर से बिक रहा है। वहीं फुटकर बाजार में पहुंचने पर बढ़े सभी सब्जियों के भाव 10 से 20 रुपए प्रति किलो की भाव से मिलने पर सब्जियों के भाव में भारी वृद्धि देखने को मिल रही है जिससे आम गृहणियों के रसोई का बजट बिगड़ गया है। वहीं नवीन मंडी के आढ़ती व्यापारी सुरेश सोनकर एवं विनोद सोनकर ने बताया कि बीते दो दिनों में बाजार में सब्जियों के दामों में बढ़ोतरी का कारण बाहर से न आने वाले वाहनों की हड़ताल के चलते मंडी में आवक कम होने के कारण ही सभी सब्जियों के भाव दोगुने दाम पर बाजार में बिक रहे हैं।

नाशिक, पंजाब से प्याज एवं आलू लादकर आने वाले बड़े ट्रक वाहनों को हड़ताल के चलते उनके सीमा छेत्र में ही हड़तालकर्मी सड़क रोक लिए हैं जिससे मण्डी में वाहनों का आवक कम हो गया है। आज जो भी गाड़िया यहां पहुंची हैं, वह हड़ताल से पहले ही सीमा पार कर यूपी में प्रवेश कर गई थीं। भारी कठिनाइयों के बाद ही कुछ वाहन सब्जी मण्डी पहुंच सकीं। आने वाले दिनों में जल्द ही हड़ताल खत्म नहीं हुआ तो बाजार में बिकने वाली सब्जियों के भाव में ग्राहकों को भारी वृद्धि का सामना करना पड़ सकता है। सरकार जल्द से जल्द इस पर ध्यान दें जिससे आने वाले दिनों में सब्जियों के भाव बाजार समान्य रूप से चल सके।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular