Sunday, April 28, 2024
No menu items!

मेडिकल कालेज के अन्दर कराया जा रहा अवैध खनन

  • प्रधानाचार्य ने डीएम समेत अन्य अधिकारियों से की शिकायत
  • बाहर से मिट्टी मंगाने के नाम पर लाखों का किया गया हेरा—फेरी

विरेन्द्र यादव
सरायख्वाजा, जौनपुर। उमानाथ सिंह राज्य चिकित्सा महाविद्यालय सिद्धिकपुर मेडिकल कॉलेज के भीतर ही बड़े पैमाने पर अवैध खनन किया जा रहा है। निर्माण एजेंसी बाहर से मिट्टी मनाने का हवाला देकर लाखों का हेराफेरी कर चहेतों को भुगतान किया। अब मेडिकल कॉलेज में बड़े-बड़े गड्ढे बनते जा रहे हैं। इस मामले की शिकायत मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल ने डीएम समेत अन्य अधिकारियों से की है।
बता दें कि निर्माणाधीन उमानाथ सिंह राज्य चिकित्सा महाविद्यालय में मिट्टी के नाम पर लाखों रुपए की हेराफेरी बड़े पैमाने पर की गई। परिसर के भीतर से ही मिट्टी को उठाकर विभिन्न भवनों रास्तो में पाटा जा रहा है। बाहर से मिट्टी मंगाने के नाम पर चहेतो के नाम पर भारी-भरकम भुगतान किया। मिट्टी अवैध खनन का काम बड़े पैमाने पर जारी है। अंदर से मिट्टी की खुदाई कर विभिन्न भवनों में डाल रहे हैं और पेमेंट बाहर के रेट का भुगतान किया जा रहा है। हॉस्पिटल के बिल्डिंग के पीछे वाले रोड पर मिट्टी डाली गई है और थोड़ी दूर खाली स्थान से खुदाई की गई है। ऑक्सीजन प्लांट के थोड़ी दूर से मिट्टी खुदाई की गई। अंदर इन्सीनरेटर, आवास के पास से हरे पेड़ों की कटाई करके मिट्टी उठाई जा रही है जबकि कागजों अभिलेखों में बाहर से मिट्टी मंगाया दिखाया जा रहा है जिसका भारी-भरकम पेमेंट किया गया।
सूत्रों की मानें तो मिट्टी के नाम पर लाखों रुपए का भुगतान कर हेराफेरी की गई है जबकि अभी मिट्टी खोदने का सिलसिला जारी है। निर्माण एजेंसियों के जिम्मेदार अपने रिश्तेदारों से काम कराकर चहेतो के फर्म पर भुगतान कर रहे हैं। इस मामले की चर्चा है कि मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डा शिवकुमार ने जिलाधिकारी समेत अन्य अधिकारियों को मेडिकल कॉलेज में हो रहे अवैध खनन की शिकायत कर चुके हैं लेकिन अवैध खनन रुक नहीं रहा है।
——इनसेट——
इस बाबत पूछे जाने पर आरके सिंह रेजिडेंट इंजिनियर राजकीय निर्माण निगम मेडिकल कॉलेज ने बताया कि मिट्टी की खुदाई की गयी है लेकिन जहां मिट्टी के टीले थे या ढेर था। जहां मिट्टी की कोई आवश्यकता नहीं, वहां से मिट्टी खोदी गई है और दूसरे भवनों में डाली गई। अवैध खनन नहीं किया जा रहा है। भुगतान अंदर का किया गया या बाहर का इस पर हम कुछ नहीं कह सकते। लोग अफवाह उड़ा रहे हैं। प्रोजेक्ट मैनेजर पीएन सिंह का कहना है कि पहले की खोली गई है। यह मामला पहले का है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular