Monday, April 29, 2024
No menu items!

जमीन पैमाइश के नाम पर काश्तकार से जमीन लिखवाने का दबाव लेखपाल व राजस्व निरीक्षक

औशाद
जौनपुर। जमीन पैमाइश का एक मामला थाना लाइन बाजार क्षेत्र के मंडीवर उर्फ पंचहटिया सदर तहसील का प्रकाश में आया है जिसमें काश्तकार से पैमाइश के बदले जमीन की मांग की जा रही है। कानूनगो व लेखपाल का कहना है कि तुमलोग के बस की बात नही है जो पैमाईश करवा पाओ। बताया जा रहा है कि ज़मीन का कुछ भाग राजस्व निरीक्षक के सगे—संबंधी के नाम दबाव बनाकर लिखवाया गया है जिसके सारे साक्ष्य व रिकॉर्डडिंग भी है जिसमें हलका लेखपाल विजय मिश्रा, राजस्व निरीक्षक अखिलेश पाठक की मुख्य भूमिका बताई जा रही है।

उक्त मामले में काश्तकारो से लाखों रुपए पूर्व में पैमाइश करने के नाम पर लिया जा चुका है। उक्त मामले में एक स्थानीय लेखपाल संजय सिंह की भी अहम भूमिका है जो स्थानीय होने के कारण संजय सिंह पूरा दिन तहसील में ही रहते हैं और तहसील परिसर में आने वाले काश्तकारों से काम के नाम पर धनउगाही करते हैं। सिस्टम बनवाने में सबसे आगे रहते हैं। इस मामले में भी संजय सिंह ने मोटी रकम लेकर (सिस्टम) काम करवाने का आश्वासन दिया था जिसका सारे साक्ष्य रजिस्ट्री ऑफिस व तहसील के दस्तावेज एवं रेकॉर्डिंग आदि मौजूद हैं जो जरूरत पड़ने पर उच्च अधिकारियों के सामने पेश किया जाएगा।

काफी हीला—हवाली करने के बाद बीते 14 मार्च को जमीन पैमाइश के लिए दिन मुकर्रर किया गया था परंतु कानून गो पूरा दिन बिताने के बाद शाम लगभग 5 बजे के बाद मौके पर पहुंचते हैं और कोरम पूरा करके वापस चले गए जिसके कारण उक्त ज़मीन की पैमाइश का दिन मुकर्रर करने के बावजूद नाप नहीं की गई। वापस आकर काश्तकारों से कानून गो व लेखपाल का कहना था कि कही भी जाओ फरियाद करो लेकिन जब तक हम लोग नहीं चाहेंगे, तुम्हारी ज़मीन की नाप नहीं हो पाएगी। क्या जिलाधिकारी मामले की गंभीरता को देखते हुए उक्त राजस्व निरीक्षक अखिलेश पाठक व हल्का लेखपाल विजय मिश्रा, संजय सिंह के विरुद्ध कोई कार्यवाही करेंगे?

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular