Monday, April 29, 2024
No menu items!

केराकत सर्किल के 4 थानों से जनहित से जुड़ी बिन्दुओं पर मांगी गयी सूचना

  • लम्बित समस्याओं की जानकारी को एकत्रित करते हैं आरटीआई कार्यकर्ता बजरंगी
  • जानकारी मिली तो 107/116 के चलानी रिपोर्ट में होने वाले खेल का हो सकता है खुलासा!

केराकत, जौनपुर। स्थानीय ब्लॉक क्षेत्र के थानागद्दी जखियां गांव निवासी आरटीआई कार्यकर्ता बजरंग सिंह उर्फ बजरंगी ने साल के पहले ही दिन उपजिलाधिकारी नेहा मिश्रा से तहसील क्षेत्र के विभिन्न थाना क्षेत्रों— केराकत, चन्दवक, गौराबादशाहपुर और जलालपुर में सीआरपीसी की धारा 107/116 तथा 133, 151 के तहत पाबंद किए गए लोगों की सूचना मांगी है।

बता दें कि बजरंगी ने सूचना 1 अक्टूबर से 31 दिसम्बर 2023 तक की मांगी है जिन्होंने जानकारी चाही है कि चारों थाना क्षेत्रों में कुल कितने व्यक्तियों के विरूद्ध चालानी रिपोर्ट उपजिलाधिकारी कार्यालय केराकत में प्राप्त हुई और उन्होंने कितनी रिपोर्ट का प्रसंज्ञान लिया तथा कितनी रिपोर्ट को अस्वीकृत किया। इसके आलावा कुल कितने व्यक्तियों के विरूद्ध चालानी रिपोर्ट उपजिलाधिकारी न्यायालय में प्रेषित की गई जिसमें से कितने लोगों की रिपोर्ट स्वीकृत कर सम्बन्धित को नोटिस भेजी गयी तथा कितनी चालानी रिपोर्ट पर अभियुक्तों को कितने दिन के कारावास में जेल भेजा गया तथा कितनी रिपोर्ट पर अन्य किस्म की कार्यवाही की गयी।

बजरंगी ने प्रत्येक माह की अलग-अलग पूर्ण आख्या एसडीएम कार्यालय से मांगी है। साथ ही सम्बन्धित थानों द्वारा भेजी गयी चालानी के क्रम में किन धाराओं में किस प्रक्रिया के तहत एसडीएम केराकत अभियुक्त का चालान करने, रिहा करने एवं कारागार भेजे जाने का अधिकार निहित है, की भी पूर्ण प्रक्रिया का पूरा विवरण मांगा है। विदित हो कि आरटीआई कार्यकर्ता बजरंगी सिंह क्षेत्र के लंबित पड़ी समस्याओं एवं नौकरशाओं से जुड़ी विसंगतियों पर लंबे समय से जानकारी एकत्र करके भ्रष्टाचार पर वार करते आ रहे हैं। वह जनहित से जुड़े मुद्दों पर निरंतर संघर्षील भी रहते हैं जिसको लेकर क्षेत्र में चर्चा का विषय बने रहते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular