Monday, April 29, 2024
No menu items!

पौधरोपण करना सभी की नैतिक जिम्मेदारी: शेखर गुप्ता

जौनपुर। जनपद को हरा—भरा एवं प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए संकल्पित युवाओं की सामाजिक संस्था रोट्रैक्ट क्लब जौनपुर द्वारा शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक पैमाने पर पौधारोपण एवं जरूरतमंद लोगों को पौधों का वितरण किया जा रहा है। कार्यक्रम के तीसरे दिन का आयोजन शहर के कुद्दुपुर मई गांव में हुआ जहां रोट्रैक्ट क्लब अध्यक्ष शेखर गुप्ता, सचिव कुलदीप योगी, कोषाध्यक्ष अनन्या गुप्ता, वृक्षारोपण कार्यक्रम संयोजक नवीन शेखर, सदस्य पवन प्रजापति, दिव्या पाल, स्वाती राज, रतन शर्मा, प्रदीप यादव, राजबहादुर सिंह उपस्थित रहे।
क्लब के सदस्यों द्वारा महोगनी, आम, अमरूद, सहजन, बेल, आंवला, पीपल, करौंदा, जामुन समेत 200 से अधिक अन्य फलदार-छायादार पौधों का रोपण किया गया एवं सैकड़ों पौधों को आमजनमास में बांटकर उन्हे पर्यावरण सुरक्षा एवं वृक्षारोपण अभियान के लिए जागरुक किया गया। अध्यक्ष श्री गुप्ता ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण वैश्विक सूचकांक में जौनपुर की वर्तमान स्थिति बहुत ही चिंताजनक है जिसे सुधारने के लिए रोट्रैक्ट क्लब जौनपुर ने इस वर्ष जनपद के विभिन्न हिस्सो में 5001 पौधरोपण करने का लक्ष्य लिया है। क्लब सदस्यों एवं जिला उद्यान अधिकारी डाॅ सीमा सिंह राणा के सहयोग से पौधों की व्यवस्था करके जगह जगह पौधरोपण किया जा रहा है।
सचिव कुलदीप योगी ने कहा कि वृहद पौधरोपण मुहिम का उद्देश्य युवा वर्ग को विशेष रूप से पर्यावरण संरक्षण के प्रति उनकी जिम्मेदारियों से अवगत कराना एवं आम जनमानस को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है। कोषाध्यक्ष अनन्या गुप्ता ने लोगों को वृक्ष से मिलने वालें लाभों के बारे में परिचित कराया। अंत में कार्यक्रम संयोजक नवीन शेखर ने कार्यक्रम में प्रतिभाग कर रहे सभी आगंतुको का आभार व्यक्त करते हुए सभी वर्ग के लोगों को इस मुहिम में बढ़—चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular