Sunday, May 19, 2024
No menu items!

जय प्रकाश नारायण सर्वोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा सम्पन्न

  • प्रवेश परीक्षा में 223 परीक्षार्थी हुये शामिल, 83 रहे अनुपस्थित

विनोद कुमार
केराकत, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के मटियारी गांव में स्थित समाज कल्याण विभाग व उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जय प्रकाश नारायण सर्वोदय विद्यालय में सोमवार को कक्षा 6, 7 व 8 में पढ़ने वाले बच्चों की प्रवेश परीक्षाएं कराई गई। प्रवेश परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक कराई गई। प्रवेश परीक्षा में कुल 306 बच्चों ने आवेदन किया था जिसमें से केवल 223 बच्चों ने ही परीक्षा में भाग लिया।

प्रवेश परीक्षा कराने हेतु प्रश्न पत्र का निर्माण प्रधानाध्यापक जय प्रकाश विश्वकर्मा ने किया। प्रवेश परीक्षा को नकलविहीन व सकुशल संपन्न कराने हेतु परीक्षा कक्षा की निरंतर निगरानी की गई। विद्यालय के समस्त अध्यापक व प्रधानाध्यापक की देख-रेख में नकलविहीन व सकुशल परीक्षा संपन्न कराई गई।सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस उपस्थित रही।

परीक्षा शांति पूर्वक संपन्न होने पर प्रधानाध्यापक जयप्रकाश विश्वकर्मा ने राहत की सांस ली। बता दें कि सर्वोदय विद्यालय में शिक्षा के साथ नि:शुल्क छात्रावास पढ़ने के लिए पुस्तकें, यूनिफॉर्म एवं खेलकुद आदि की व्यवस्था राज्य सरकार करती हैं। इन विद्यालय में 60% अनुसूचित जाति, जनजाति 25% अन्य पिछड़ा वर्ग एवं 15% सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को प्रवेश दिए जाने की व्यवस्था है।

  • विद्यालय सभी सुविधाओं से है लैस: प्रधानाध्यापक


विद्यालय के प्रधानाध्यापक जय प्रकाश विश्वकर्मा ने बताया कि परीक्षा सकुशल संपन्न हुई है। प्रवेश परीक्षा में कक्षा 6 के 108, कक्षा 7 के 62 व कक्षा 8 के 53 परीक्षार्थी शामिल हुए और कुल परीक्षार्थियों में से 83 प्रवेश परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। प्रवेश परीक्षा का परिणाम 8 मई को विद्यालय पर परिणाम चस्पा की जाएगी। परीक्षार्थी विद्यालय पर पहुंच अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। विद्यालय जुलाई माह से सुचारू रूप से चालू करने की प्रकिया की जा रही है। विद्यालय के प्रथम वर्ष में केवल 6, 7 व 8 कक्षा संचालित किया जाना है। अगले वर्ष कक्षा 9 की पढ़ाई भी शुरू कर दी जाएगी। विद्यालय सभी सुविधाओं से लैस है। विद्यालय में टाटा ग्रुप के सीएसआर के तहत गो आईटी व इनवाइट माय फ्यूचर जैसे प्रोग्राम संचालित किए जाने के साथ ही खान अकादमी के माध्यम से गणित की शिक्षा भी दी जाती हैं। इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में जेईई व नीट आदि की कोचिंग नि:शुल्क प्रदान की जाती है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular