Monday, April 29, 2024
No menu items!

ग्राम पंचायत बिझवट में जनचौपाल का हुआ आयोजन

पंकज बिन्द
महराजगंज, जौनपुर। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत स्थानीय विकास खण्ड की ग्राम पंचायत बिझवट में जनचौपाल का आयोजन किया गया। जनचौपाल कार्यक्रम में जिलाधिकारी अनुज झा ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का प्रमाण-प्रत्र वितरित किया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने शासन द्वारा संचालित योजनाओं की विभागवार समीक्षा करते हुये ग्रामीणों से इसकी जमीनी हकीकत भी जानी। गांव में हैण्डपम्प के खराब होने की शिकायत आई जिस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए जल्द से जल्द इसे ठीक कराने के निर्देश दिये। गांव में बने सामुदायिक शौचालय पर इसके खुलने एवं बन्द होने का समय लिखवाने का निर्देश सचिव को दिया। जिलाधिकारी ने गर्भवती संगीता एवं पूजा की गोदभराई एवं बच्चे अथर्व व अंकित को अन्नप्रासन कराया।

जनचौपाल में विभिन्न विभागों द्वारा विभागीय स्टाल लगाया गया। जिलाधिकारी के समक्ष ड्रोन के माध्यम से डीएपी एवं यूरिया के छिडकाव का प्रदर्शन भी किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि जिन किसानों की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त नही प्राप्त हो रही है, इसका कारण केवाईसी का अपडेट न होना व आधार का बैंक से सीडिंग न होना हो सकता है, ऐसे व्यक्ति जनचौपाल में लगे कैम्प में आकर अपनी समस्या का निराकरण करा सकते हैं।

उप परियोजना निदेशक आत्मा डा. रमेश चन्द्र यादव ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि के कुल 583 लाभार्थी पंजीकृत है जिन्हें योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है। सरकार अब नियमित सम्मान निधि के लिए ई-केवाईसी, भूमि का सत्यापन एवं बैंक खाता आधार सीडेड होना अनिवार्य कर दिया गया है, गांव में 31 कृषकों की ई-केवाईसी एवं 17 कृषकों का खाता, आधार सीडेड नही है, आज की चौपाल में 12 कृषको का ई-केवाईसी, सात कृषकों का डाकखाने में आधार सीडेड खाता खुलवाया गया एवं पांच कृषकों का नया पंजीकरण कराया गया। जिलाधिकारी ने उप परियोजना निदेशक (आत्मा) कृषि प्रसार को निर्देशित किया कि शेष कृषकों को भी कैम्प में बुलाकर डाटा अपडेट करायें, ताकि आगामी किस्त से सभी पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कराया जा सकें।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, उपजिलाधिकारी अर्चना ओझा, पीडी जयकेश त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शुक्रवार को जनपद के विकास खंड सिकरारा की ग्राम पंचायत निरकोजपुर, सराय रायचंद, धर्मापुर की ग्राम पंचायत सुल्तानपुर, समोपुर कला, सिरकोनी की ग्राम पंचायत धनेजा, गोपीपुर, मुफ्तीगंज के ग्राम गद्दीपुर, देवाकलपुर, केराकत की ग्राम पंचायत नरहन, सरायवीरु, डोभी की ग्राम पंचायत बहिरी, रेहारी, रामनगर की ग्राम पंचायत दुहावुर, उसराव, बरसठी की ग्राम पंचायत कारो, वाजिदपुर, मछलीशहर की ग्राम पंचायत विश्वपालपुर, रामपुर कला, मुंगराबादशाहपुर की ग्राम पंचायत पुरादयाल, जमालपुर, महराजगंज की ग्राम पंचायत बिझवट, मानिकपुर, बदलापुर के ग्राम पंचायत राऊतपुर, कृष्णापुर, सुईथाकला की ग्राम पंचायत दुमदमा, ईशापुर, शाहगंज की ग्राम पंचायत डण्डसौली, हजीरफीपुर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular