Sunday, April 28, 2024
No menu items!

प्राथमिक विद्यालय इस्मौला में जनचौपाल आयोजित

जौनपुर। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्राथमिक विद्यालय इस्मैला में जनचौपाल का आयोजन हुआ जहां जिलाधिकारी अनुज झा ने जनआरोग्य के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, बीसी सखी के लाभार्थियों को प्रमाण प्रत्र वितरित किया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने 3 गर्भवती महिलाओं की गोदभरायी एवं 2 बच्चों का अन्नप्रासन कराया। जनचौपाल में विभिन्न विभागों ने विभागीय स्टाल लगाया जहां जिलाधिकारी के समक्ष ड्रोन के माध्यम से डीएपी एवं यूरिया के छिडकाव का प्रदर्शन भी किया गया।

जिलाधिकारी ने जनचौपाल में उपस्थित अधिकारियों कर्मचारियों एवं आमजनमानस को भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में सहयोग करने के लिए संकल्प दिलाते हुये कहा कि बीसी सखियों द्वारा बहुत ही अच्छा कार्य किया जा रहा है। गांव में पेंशन के पैसे निकालने सहित अन्य कार्य किये जा रहे है। जिलाधिकारी ने समूह की महिलाओं के बारे में कहा कि वे स्वयं आत्मनिर्भर होकर अन्य महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बना रही है।

जिलाधिकारी ने बताया कि जिन किसानों की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त नहीं प्राप्त हो रही है, इसका कारण केवाईसी का अपडेट न होना व आधार का बैंक से सीडिंग न होना हो सकता है, ऐसे व्यक्ति जनचौपाल में लगे कैम्प में आकर अपनी समस्या का निराकरण करा सकते हैं। उन्होंने गांव में नियुक्त बीसी सखी चंचल यादव को अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत बताते हुये ताली बजाकर प्रोत्साहित किया। शिवापार यूनियन बैंक में बीसी सखी के पद पर तैनात निशा ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि उनके द्वारा अन्य महिलाओं को भी आगे बढने कि लिए प्रेरित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी रमाकान्त यादव ने बताया कि पहले कृषि कार्य के लिए कर्ज लेना पड़ता था लेकिन अब इस योजना के सहयोग से कर्ज नही लेना पड़ रहा है

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शुक्रवार को जनपद के विकास खंड सिकरारा की ग्राम पंचायत भूवाकला, दुदौली, धर्मापुर की ग्राम पंचायत गददोपुर, गोपालपुर, सिरकोनी की ग्राम पंचायत इस्मैला, शिवापार, मुफ्तीगंज की ग्राम पंचायत भुइली, बारी, केराकत की ग्राम पंचायत गौसपुर मनियरा, शाहबुददीनपुर, डोभी की ग्राम पंचायत बलरामपुर, बीरीबारी, रामनगर की ग्राम पंचायत बशीरपुर, सराय बिक्रम, बरसठी की ग्राम पंचायत पचौली, भगेरी, मछलीशहर की ग्राम पंचायत सरायदेवा और टिकरा, मुंगराबादशाहपुर की ग्राम पंचायत मादरडीह, रायपुर, महराजगंज की ग्राम पंचायत गददोपुर, कैलावल, बदलापुर के ग्राम पंचायत बघाडी कला, कछौरा, सुइथाकला की ग्राम पंचायत गुडबडी, मनवल, शाहगंज की ग्राम पंचायत गोल्हागौर, परासीन में कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

स्वास्थ्य शिविर में कुल 10172 लोगों की जांच की गयी जिसमें 6003 लोगो की टीबी की जांच की गयी। 433 सिकल सेल एनीमिया की जांच की गयी, पीएम उज्ज्वला 174 व्यक्तियों को नया नामांकन किया गया। 31599 लोगों ने देश को विकसित बनाने का संकल्प लिया। 32 स्थानीय कलाकारों को सम्मानित करते हुए प्रमाण पत्र वितरित किया गया। बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण, पीएम किसान योजना में नया पंजीकरण, ई-के0वाई0सी0 की सुविधाओं से ग्रामवासियों को आच्छादित किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular