Sunday, April 28, 2024
No menu items!

लक्ष्मण बर्खास्त प्रकरण को लेकर जौनपुर के अधिवक्ता आक्रोशित

  • राष्ट्रपति को सम्बोधित मांगों का ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंपा गया

जौनपुर। उच्च शिक्षा पर खतरे एवं अन्यायपूर्ण भेदभाव के खिलाफ जनपद के तमाम अधिवक्ताओं ने गुरूवार को महामहिम राष्ट्रपति के नाम सम्बोधित मांगों का ज्ञापन जिलाधिकारी के प्रतिनिधि के रूप में मौजूद प्रशासनिक अधिकारी को सौंपा।ज्ञापन के माध्यम से कहा गया कि विश्वविद्यालय किसी भी देश और समाज की बुनियाद होते हैं। विश्वविद्यालयों को किसी भी एक विचारधारा, सरकार, जाति, धर्म, भाषा, क्षेत्र का न होकर सभी का होना होता है। विवि का ‘विश्व’ इन्हें वैश्विक ज्ञान, विज्ञान, अनुसंधान, विमर्श, संवाद का केंद्र बनाता है। भारत के संविधान की प्रस्तावना के मूल न्याय, समता, बंधुता के मूल्यों पर ही उच्च शिक्षा का वजूद होना चाहिए। मगर मौजूदा दौर में उच्च शिक्षा के केंद्र इन विश्वविद्यालयों पर कई तरह के ख़तरे आन पड़े हैं।

ज्ञापन देने वाले लोगों ने कहा कि समाज के प्रबुद्ध बंधु उक्त तमाम विषयों को लेकर बेहद चिंतित हैं जिसे लेकर निवेदन है कि तत्काल आप कुछ ठोस क़दम उठाएँ और उच्च शिक्षा को बचायें। महामहिम सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति भी हैं और भारत की प्रथम नागरिक भी। समाज के प्रबुद्ध बन्धु गुज़ारिश करते हैं कि यदि उच्च शिक्षा किसी सरकार या किसी एक विचारधारा की गिरफ़्त में चली जाएँगी तो ये पूरे समाज और देश का नुक़सान होगा।

वहीं इस मौके पर समाजवादी कुटिया के संस्थापक ऋषि यादव एडवोकेट ने कहा कि सामाजिक न्याय की बुलंद आवाज, गांव, गरीब और आम इंसान के हक को कमजोर करने वाले हर शख्स के खिलाफ तार्किक रुप से मुखर होकर आवाज उठाने वाले दिल्ली विश्वविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर लक्ष्मण यादव जी को उनके पद से हटा दिया गया है। क्या उनको इंसाफ के लिए लड़ने की सजा मिली है?

जिस शख्स का विश्वविद्यालय में एक शिक्षक के तौर पर पढ़ाने का रिकार्ड़ शानदार रहा है, उनका एकेडमिक परफार्मेस इंडीकेटर 96/100 है। यह उनके बेहतरीन शिक्षक होने की योग्यता को पुख्ता करता है। उनको शिक्षण प्रक्रिया से करना एक पठन—पाठन की गुणवत्ता को कमजोर करने की भी एक साजिश है। वह नौकरी से हटाने के बाद वह बोलना बंद नहीं करेंगे, बल्कि मेरा पूरा विश्वास है कि वह अब वह अब जोरदार तरीके से मनुवादियों की खाल को उधेंडे़गे। अब वह बुद्ध, नानक, रविदास, कबीर, फूले, शाहू, पेरियार, अम्बेडकर, ललई, मंडल, कांशीराम, दीनाभाना के विचारों को और मजबूती से रखेंगे।

उनके हर कदम पर हम सभी लोग हर संभव तरीके से साथ है। इस अवसर पर बरसातू राम सरोज जिलाध्यक्ष समाजवादी पार्टी अधिवक्ता सभा, ऋषि यादव एडवोकेट संस्थापक समाजवादी कुटिया, सुहेल अंसारी जिला महामंत्री अधिवक्ता सभा, सूबेदार यादव अधिवक्ता, शारदा प्रसाद सोनकर अधिवक्ता, राम आसरे यादव अधिवक्ता, सजल विश्वकर्मा अधिवक्ता, भुनेश सिंह अधिवक्ता, कमलेश यादव अधिवक्ता, अखिलेश यादव अधिवक्ता, छोटू प्रजापति अधिवक्ता, ललित कृपा यादव अधिवक्ता, बृजेश यादव अधिवक्ता, हरिकेश यादव अधिवक्ता, संजय नागर अधिवक्ता, नवाब हाशमी अधिवक्ता, हीरामणि यादव अधिवक्ता, अरविंद यादव अधिवक्ता, रमेश शाहनी अधिवक्ता, अखिलेश यादव अधिवक्ता, प्रदीप गौतम अधिवक्ता, विनय विक्रम यादव अधिवक्ता, सन्दीप यादव अधिवक्ता, अरुण कुमार अधिवक्ता, राहुल यादव अधिवक्ता, अतुल यादव अधिवक्ता, संदीप प्रजापति अधिवक्ता, राकेश यादव अधिवक्ता, राधेश्याम यादव अधिवक्ता, मोनू यादव अधिवक्ता सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular