Sunday, April 28, 2024
No menu items!

केराकत एसडीएम अपना ही आदेश बदलने को हुईं बाध्य, क्षेत्र में बना चर्चा का विषय

  • आय से अधिक सम्पत्ति में लोकायुक्त ने उपजिलाधिकारी से मांगा है जबाब
  • उपजिलाधिकारी नेहा मिश्रा का गैरजनपद के लिये हो चुका है स्थानान्तरण
  • थानागद्दी के नाऊपुर गांव में नवीन परती की जमीन से जुड़ा है मामला

विनोद कुमार
केराकत, जौनपुर। कहते हैं कि पद और प्रतिष्ठा के गुरुर में इंसान कभी-कभी कुछ ऐसे कदम उठा लेता है जिस पर वह बाद में मुड़कर अपने ही फैसले को बदलने के लिए बाध्य हो जाता है। कुछ ऐसा ही इन दिनों केराकत की उपजिलाधिकारी रहीं नेहा मिश्रा के साथ देखने को मिला जिन्हें लोकायुक्त ने जवाब क्या मांगा कि वह अपने फैसले को ही बदलती हुई नज़र आने लगी हैं।
मामला केराकत तहसील क्षेत्र के नाऊपुर ग्राम पंचायत से जुड़ा होना बताया जा रहा है जहां की ग्राम प्रधान संजू देवी ने अपर मुख्य सचिव राजस्व शासन लखनऊ व प्रदेश के श्रम में एवं सेवायोजन, सम्यक विभाग के मंत्री अनिल राजभर को पत्र भेजकर शिकायत करते हुए ग्रामसभा की नवीन परती खाते की जमीन को प्रबंध तंत्र द्वारा अवैध तरीके से अशासकीय विद्यालय कृषक इंटर कॉलेज थानागद्दी के नाम दर्शाये जाने के साथ उपजिलाधिकारी के आदेश 9 जून 2023 को निरस्त किए जाने का अनुरोध किया। मामला सुर्खियों में आने के बाद जहां शासन—प्रशासन ने भी इस मामले को गंभीरता से लिया था, वहीं उपजिलाधिकारी नेहा मिश्रा की मुश्किलें भी बढ़ने लगी थी।
मजे की बात है कि ग्रामसभा नाऊपुर के खसरा संख्या 51, 57, 59 एवं 75 को यह बताकर कि उपरोक्त गाटा विद्यालय के नाम सुरक्षित है। झूठी जानकारी देकर गुमराह करते हुए कागजों में भी हेरा—फेरी की गई जबकि नाऊपुर और जिस विद्यालय के नाम हेरा—फेरी की गई है। दोनों अलग-अलग ग्रामसभा में स्थित है। ऐसे में अपने आपमें ही इस पूरे प्रकरण और आदेश में साजिश की बू आ रही थी लेकिन उपजिलाधिकारी ने भी इसमें जरा भी दिलचस्पी न ली और पूरी तरह से एक पक्ष की बात करते हुए अपना आदेश पारित कर दिया था जिससे व्यथित होकर महिला ग्राम प्रधान ने उपजिलाधिकारी नेहा मिश्रा की साजिशों के विरुद्ध शासन प्रशासन का दरवाजा खटखटाया था।
अंतोगत्वा मामला बिगड़ता देख और प्रशासन की भृकुटी तनती हुई भांप करके 22 फरवरी 2024 को अपने आदेश पत्र में खतौनी फसली वर्ष 14 28-33 के खाता संख्या 01150 में अंकित आराजी नंबर 51/.06400 हेक्टेयर, 57/.01370हेक्टेयर, 59/10380 हेक्टेयर व75/10840 हे.के बाबत पारित आदेश दिनांक 09.06.2023 का क्रियान्वयन अग्रिम आदेश तक स्थगित तक कर दिया गया है। इसकी चर्चा पूरे क्षेत्र में इन दिनों जोरों पर है कि आखिरकार ऐसा क्या हुआ कि उपजिलाधिकारी को अपने ही आदेश को पलटने के लिए विवश होना पड़ा है? हालांकि उपजिलाधिकारी नेहा मिश्रा का गैर जनपद के लिए स्थानांतरण हो चुका है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular