Monday, April 29, 2024
No menu items!

चौपाल में योजनाओं के प्रति किया गया जागरूक

धीरज सोनी
मुफ्तीगंज, जौनपुर। उ0प्र0 में गावों के विकास को गति देने के लिए ग्रामीण विकास विभाग द्वारा जन चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान ग्रामीण स्तर पर किया जा रहा है और आम जनमानस को शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जागरुक किया जा रहा है। इसी क्रम में जिलाधिकारी अनुज झा के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी साई तेजा सीलम की अध्यक्षता में विकास खण्ड मुफ्तीगंज की ग्राम पंचायत मुर्की में पूर्व माध्यमिक विद्यालय पर जन चौपाल का अयोजन हुआ।

जन चौपाल में कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग, ग्राम पंचायत में मनरेगा के कार्य, मजदूरी भुगतान, समूह गठन, विद्युत सखी, सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन, जल निकासी, सड़क, लिंक रोड, गो-आश्रय स्थल, विद्यालय भवन, एमडीएम, सिचाई व्यवस्था, नहर/नलकुप, संचारी रोग, टीकाकरण, राशन वितरण, आगनवाड़ी व एएनएम केन्द्र, वृद्धावस्था, विधवा, विकलांग पेंशन, छात्रवृत्ति सत्यापन सहित अन्य विभागों के द्वारा संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी गयी।

जन चौपाल में शौचालय, हैंडपंप, आवास, वृद्धा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड पात्र लाभार्थियों के जो छूटे हुए है बनाने के निर्देश दिए गए। चौपाल में एक्सईएन जल निगम ग्रामीण को गांव में हर घर जल मिशन के तहत बोरिंग के लिए जगह चिन्हित करने के लिए उप जिलाधिकारी केराकत को निर्देशित किया। गांव में शत-प्रतिशत पात्रों का आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी ने दिये। उन्होंने कहा कि पेंशन के लाभार्थियों का सत्यापन कराते हुए लाभ दिया जाय। नियमित रूप से पोषाहार वितरित करने के निर्देश दिये गये। कोटेदार को निर्देश दिया कि राशन वितरण में किसी भी प्रकार की शिकायत न आने पाये।

मुख्य विकास अधिकरी ने नव निर्मित विद्यालय के मेन गेट और प्रयोगशाला भवन का फीता काट कर उद्घाटन किया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी विजय यादव, पीडी जयकेश त्रिपाठी, अतिरिक्त उपजिलाधिकारी शालिनी सिंह, ग्राम प्रधान सादिक सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular