Sunday, April 28, 2024
No menu items!

सप्लाई इंसपेक्टर की शह पर मनबढ कोटेदार कर रहा घोटाला

  • लगातार कई वर्षों से सरकार को चूना लगा रहा कोटेदार
  • वाह रे जमाना! मृतक कार्डधारक भी उठा रहा है राशन

विपिन मौर्य एडवोकेट
मछलीशहर, जौनपुर। स्थानीय विकास खंड के कोरमलपुर ग्राम पंचायत का कोटेदार देवेंद्र नाथ तिवारी ने सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान ले रखी है। दुकान संख्या 20640112 है। शिकायतकर्ता शिव बहादुर पाल निवासी ग्राम मीरपुर खास तहसील मछलीशहर का स्थाई निवासी है जिसके अनुसार इस दुकान में कुल राशन कार्ड की संख्या 208 है जिसमें से 168 राशन कार्ड पात्र गृहस्थी श्रेणी के हैं और 40 राशन कार्ड अंत्योदय श्रेणी के हैं। अंत्योदय श्रेणी वाले 40 राशन कार्डों में से कुल 6 राशन कार्ड फर्जी तरीके से कोटेदार द्वारा बनवाए गए हैं जिसमें 4 राशन कार्डधारक अंत्योदय श्रेणी में न आने के कारण अपात्र हैं। 4 अपात्र की श्रेणी में आने वालों में से एक कोटेदार की सगी बहू महिमा तिवारी पत्नी संतोष हैं जिनका अंत्योदय राशन कार्ड ग्राम पंचायत कोरमलपुर की सूची में क्रम संख्या 17 पर दर्ज है।
बता गया कि महिमा तिवारी की राशन कार्ड संख्या 219421218669 है जिनका राशन कार्ड जारी तिथि 8 अप्रैल 2019 है। इनके राशन कार्ड में कुल 4 यूनिट है और यह राशन कार्डधारक विगत कई वर्षों से आगरा में रहते हैं, फिर भी कोटेदार द्वारा यहां पर राशन कार्ड का संचालन धड़ल्ले से किया जा रहा है और दो राशन कार्ड धारक मृतक है जिनकी मृत्यु हुए लगभग 7—8 वर्ष हो गए हैं जिनका अभी तक कोटेदार द्वारा राशन कार्ड कटवाने के बजाय संचालन किया जा रहा है।
सावित्री तिवारी शिव आधार मृतक है जिनका सूची में क्रम संख्या 19 पर दर्ज राशन कार्ड संख्या कई 219421218672 है। इस राशन कार्ड का जारी तिथि 8 अप्रैल 2019 है और दूसरे नंबर पर उमाकांत पुत्र दूधनाथ मृतक का राशन कार्ड सूची में क्रम संख्या 23 पर दर्ज राशन कार्ड संख्या 219420301161 है जिसका जारी तिथि 21 दिसम्बर 2017 है। शिकायतकर्ता के अनुसार इन सभी राशन कार्ड का संचालन कोटेदार द्वारा किया जाता है।

गांव के जरूरतमंदों को राशन न देकर तमाम प्रकार के फर्जी तरीके से सप्लाई इंस्पेक्टर की मिलीभगत से कोटेदार बड़े पैमाने पर कई वर्षों से इस घोटाले को करते चला रहा है। उक्त के संबंध में कई बार संबंधित सक्षम अधिकारियों से शिकायत की गई लेकिन आज तक किसी के कानों में जूं तक नहीं रेंगी। मनबढ़ कोटेदार धड़ल्ले से विगत कई वर्षों से अपनी इस जालसाजी की योजना से जनता व सरकार की आंखों में धूल झोंकने की योजना में सप्लाई इंस्पेक्टर का आशीर्वाद पाकर लगातार सफल होता चला आ रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular