Monday, April 29, 2024
No menu items!

जौनपुर में माउण्ट लिट्रा जी स्कूल का वार्षिकोत्सव ‘अतुल्यम’ सम्पन्न

  • बच्चों ने एक से बढ़कर एक कार्यक्रम प्रस्तुत करके लोगों का मोह लिया मन
  • तमाम हस्तियों की रही उपस्थिति, अव्वल बच्चों को किया गया पुरस्कृत

शुभांशू जायसवाल
फतेहगंज, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के माउंट लिट्रा जी स्कूल का वार्षिक उत्सव ‘अतुल्यम’ में ‘नवरस’ पर आधारित कार्यक्रम में बच्चों ने एक से बढ़कर एक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करके सभी को मंत्र—मुग्ध कर दिया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि राजस्यभा सांसद सीमा द्विवेदी ने कहा कि शिक्षा और रोजगार दो ऐसे माध्यम हैं जो देश को तरक्की का आधार है। प्रत्येक बच्चे में प्रतिभा छिपी है। जरूरत है बस उसको सही मंच देने की। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि बच्चों को सिर्फ स्कूल भेजकर कोरम पूर्ति न करे। ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों की प्रतिभा निखारने में यह स्कूल मील का पत्थर साबित हो रहा है।

विशिष्ट अतिथि पूर्व डीजीपी आरके विश्वकर्मा ने कहा कि शिक्षा में विज्ञान और टेक्नोलॉजी की शिक्षा अनिवार्य रूप से आज के आधुनिक युग को देखते हुए आवश्यक हो चुकी है और उक्त कार्य विद्यालय पूरी जिम्मेदारी के साथ कर रहा है। सचिव शहरी विकास व जौनपुर में जिलाधिकारी के पद पर रहे अनुराग यादव ने कहा कि सफलता के लिए कोई शार्ट कट नहीं होता। मेहनत का कोई विकल्प नहीं है। अगर आप कड़ी मेहनत से आगे बढ़ेंगे तो पत्थर भी रास्ता देगा। पुलिस अधीक्षक डा. अजय पाल शर्मा कहा कि बच्चा कच्ची मिट्टी के समान होता है जिसे हर दिन शिक्षक पकाता है और एक दिन शिक्षक की मेहनत रंग लाती है।

उद्योगपति व समाजसेवी एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता ज्ञान प्रकाश सिंह ने कहा कि उनका पूरा प्रयास है कि जनपद में विभिन्न कंपनियों की स्थापना करायी जाय, ताकि जनपद में ट्रेंड हुए बच्चों को जनपद में ही रोजगार मिल सके। अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम की शुरुआत किया। स्कूल के डायरेक्टर अरविंद सिंह व विख्यात सिंह ने अतिथियों को शाल व स्मृति चिन्ह भेंट किया। प्रधानाचार्य श्वेता मिश्रा ने विद्यालय की प्रगति आख्या प्रस्तुत किया। छात्रों ने स्वागत गीत, गणेश वंदना, वीर मणिकर्णिका, नारी सशक्तिकरण, अघोर नृत्य, हारर नृत्य, बाल मजदूरी, भक्ति रस पर नृत्य जैसे कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। इसी क्रम में पीहू खरे की टीम ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। प्रस्तुति ने उपस्थित सभी लोगों का मन मोह लिया।
इस अवसर पर उप निदेशक पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग लखनऊ अजीत सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. गोरखनाथ पटेल, अजीत सोडा, सत्य प्रकाश सिंह, सुबाष सिंह, जंग बहादुर सिंह, विनोद राय, प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अमित सिंह, पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष सुशील उपाध्याय, राजेश सिंह टोनी, दिनेश सिंह, संतोष सिंह बघेल सहित भारी संख्या में अभिभावक मौजूद थे। अन्त में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष व विद्यालय के संरक्षक रमेश सिंह ने आभार ज्ञापित किया। संचालक 3 चरणों में आयुष प्रताप सिंह, मान्या रघुवंशी, मानवी सिंह, रिया चौहान, जीतेश सिंह व अंश यादव ने संयुक्त रूप से किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular