Sunday, April 28, 2024
No menu items!

मुर्की का आकर्षण व चमचमाता पूर्व माध्यमिक विद्यालय बना चर्चा का विषय

विद्यालय में मूलभूत सुविधाओं समेत डिस्कवरी लैब से किया जा रहा प्रबन्ध
विद्यालय के बाउण्ड्रीवाल पर पेंटिंग कर बनी महापुरुषों की तस्वीर
विनोद कुमार
केराकत, जौनपुर। प्रदेश की योगी सरकार विकास के मायनों में कई मोर्चों पर सफलता के नए आयाम गढ़ती नजर आई है। वहीं प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिहाज से आपरेशन कायाकल्प योजना चला रही है। इस योजना के तहत यूपी के परिषदीय विद्यालयों की सूरत बदल रही है जो आकर्षण का केंद्र भी बना हुआ है। ऐसा ही एक परिषदीय विद्यालय इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है।
हम बात कर रहे हैं मुफ्तीगंज विकास खण्ड अंतर्गत मुर्की में बना पूर्व माध्यमिक विद्यालय जो आज कल आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। स्कूल में रंग रोगन से लेकर मूलभूत सुविधाओं से दुरुस्त किया गया है। साथ ही स्कूल परिसर में हरे भरे पौधे हरियाली भरा माहौल बना रहे हैं। साथ ही दीवारों पर महापुरुषों की तस्वीरें छात्रों को आकर्षित कर रही है। स्कूल में रनिंग वाटर, इंटरलॉकिंग, टाइल्स, किचन एवं कक्षा, बाथरूम में टाइल्स, हैडवाश फैसलिटी, भोजन पटल (मेज) इंटरनल विद्युत के साथ डिस्कवरी लैब से भी स्कूल को सुदृढ़ किया जा रहा है।
वहीं प्रधानाध्यापक अरुण सिंह ने कहा कि स्कूल के कायाकल्प में ग्राम प्रधान मो. शादिक का अहम रोल है जिन्होंने आपरेशन कायाकल्प को धरातल पर उतारा है। साथ ही विद्यालय पहुंचने के लिए बरसात के दिनों में किचड़ों से होकर हम सभी को जाना पड़ता था, मगर आज प्रधान द्वारा जमीन के मालिक एजाज अहमद को समझा बुझाकर रास्ता बनवा दिया गया जिस पर जल्द ही इंटरलॉकिंग करवाया जाना है।

  • विद्यालय से सटे शहीद पार्क का जल्द होगा निर्माण: मो. शादिक


ग्राम प्रधान मो. शादिक ने कहा कि गांवों को विकसित करने के साथ ही गांव में बने परिषदीय विद्यालयों को भी विकसित करना मेरा लक्ष्य है। मेरा मानना है कि सरकार के योजनाओं को अगर सही ढंग से धरातल पर उतारा जाय तो निश्चित तौर पर गांवों को विकसित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जल्द ही विद्यालय के बाउंड्रीवाल से सटकर शहीद पार्क बनने जा रहा है जिसको लेकर गांव के एखलाक, शेराज अहमद, सलीम अहमद व सोहेल अहमद से लगभग 10 विस्सा जमीन ले ली गई है। शहीद पार्क के बाउंड्रीवाल का कार्य जल्द ही शुरू कर दिया जायेगा जिसमें गांव के लोगों के मदद से पार्क में संविधान निर्माता डॉ भीम राव अंबेडकर व शहीद बीर अब्दुल हमीद की प्रतिमा स्थापित की जायेगी। शहीद पार्क तक जाने के लिये भी जमीन के मालिकों से बात कर ली गई और जल्द ही मार्डन खड़ंजा लगाया जायेगा। पार्क बनने से विद्यालय के बच्चो के खेलने समेत ग्रामीणों को सुबह टहलने की सहूलियत मिलेगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular