Monday, April 29, 2024
No menu items!

मशरूम उत्पादन ने बढ़ाया जनपद का मान

विकास यादव
बक्शा, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के नरी गांव की महिला साधना खरवार संकुल संघ अध्यक्ष जनपद व प्रदेश में मशरूम उत्पादन के लिए जानी जाती है। वह शिक्षा में एम.ए. (बीएड) होते हुए भी सीएलएफ के समूह में जुड़कर बेरोजगार, असहाय, गरीब लोगों को समूह के माध्यम से रोजगार तथा व्यवसाय दिला रही है। मशरूम उत्पादन की नि:शुल्क ट्रेनिंग दे रही है जिससे उनके परिवार का भरण पोषण हो सके। वह अब तक 1200 दीदियों को समूह में जोड़कर रोजगार दिलाने का काम की है तथा जनपद के सभी ब्लॉकों में मशरूम उत्पादन की ट्रेनिंग निशुल्क जाकर देती है और मशरूम उत्पादन में उनकी मदद करती है। वह मशरूम उत्पादन 2018 से 1000 रूपये से शुरू की और आज लगभग 15 से 20 हजार रूपए महीना बचा लेती है। वह अपनी ट्रेनिंग राजेन्द्र सिंह यूनिवर्सिटी समस्तीपुर बिहार से डॉ दयाराम से ली। बाकी बची हुई ट्रेनिंग कृषि विज्ञान केन्द्र बक्शा से सुरेश वैज्ञानिक से ली।
वह समूह के माध्यम से सभी गरीब परिवार के महिलाओं को ट्रेनिंग देकर रोजगार मुहैया कराती है जिनकी ईमानदारी, मेहनत देखकर उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी, पूर्व सांसद धनंजय सिंह सहित कई अन्य जनप्रतिनिधि मिल चुके हैं जिसमें साधना जी ने सबको मशरूम भेंट किया। धनंजय सिंह का काफी सहयोग प्राप्त हुआ जिन्होंने टीनशेड, कोल्ड स्टोरेज, बिजली आदि कई सुविधाओं को देकर मदद किया है। हाल ही में राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी मशरूम उत्पादन देखने आई जिन्होंने भी कहा कि किसी भी सहयोग की आवश्यकता हो तो बताना। जनपद के जिला अधिकारी मनीष वर्मा भी मशरूम उत्पादन देखने पहुंचे जिन्होंने वहां ट्रेनिंग सेंटर बनवाने का कहा। इससे गांव की गरीब महिलाएं आसानी से प्रशिक्षण लेकर अपना जीवन यापन कर सकती है। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा।
साधना से बात करने पर उन्होंने बताया कि वह समाज के सभी महिलाओं को मजबूत देखना चाहती है। ऐसे सभी महिलाओं को समूह के माध्यम से जुड़कर रोजगार सृजन करना चाहिए, ताकि मजबूत समाज का निर्माण हो सके। सरकार की इस योजना का लाभ सभी तक पहुंचे।
इनके एनआरएलएम ओपी यादव, डीएमएम गुलाब है जिनका हमेशा सहयोग मिलता रहता है। इनके सहयोग से अपने समूह की सभी महिलाओं को सहयोग निरंतर देती रहती है। इनकी लगन और ईमानदारी देखकर जिले के सभी बड़े अधिकारी इनको समय समय पर सहयोग देते रहते है जिसमें मुख्य रूप से जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, खंड विकास अधिकारी बक्शा राजीव सिंह, कृषि उपनिदेशक रमेश चंद्र यादव, बीएचयू से ममता सिंह यादव, ब्लॉक मिशन प्रबंधक ऋषि राज, जिला खाद्य आपूर्ति विभाग रत्नेश श्रीवास्तव, जिला विकास अधिकारी बीबी सिंह, एसडीएम सुनील भारती, पूर्व सीडीओ अनुपम शुक्ला आदि लोगों का बहुत बड़ा योगदान रहा। मशरूम क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए सभी का सहयोग मिलता रहता है। इनका उद्देश्य है कि समूह को और अधिक मजबूत करना। गरीब और बेरोजगार दीदियों को समूह के माध्यम से रोजगार और सम्मान मिले। इन्होंने अपने सभी सहयोगियों को धन्यवाद और आभार व्यक्त किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular