Monday, April 29, 2024
No menu items!

सोशल साइट्स ऐप के उपयोग से पहले प्राइवेसी जरूर देखें: एएसपी

साइबर अपराधों से रहें सजग, जानकारी ही सही बचाव है: ओम प्रकाश जायसवाल
जौनपुर। पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश के आदेशानुसार साइबर जागरूकता अभियान के क्रम में नगर के शाहगंज पड़ाव पर स्थित एक कालेज में पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय साहनी के निर्देशन में नोडल अधिकारी डॉ संजय कुमार पुलिस अधीक्षक नगर की देख—रेख में छात्र/छात्राओं, शिक्षकों और अभिभावकों को साइबर क्राइम से संबंधित बचाव की जानकारी दी गई। इस मौके पर सोशल मीडिया के उपयोग के साथ क्यूआर कोड ई वॉलेट से होने वाले ठगी/साइबर फ्रॉड से बचाव के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई जहां कालेज के प्राचार्य सहित समस्त अध्यापक उपस्थित रहे।
जागरूकता कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए नोडल अधिकारी डॉ संजय कुमार ने कहा कि साइबर अपराध के शिकार होने से बचने के लिए मोबाइल और कम्युनिकेशन गजट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। सोशल साइट्स ऐप के उपयोग से पहले उसकी प्राइवेसी जरूर चेक करनी चाहिए। मोबाइल पर किसी को भी अपने एटीएम और बैंक सम्बंधित कोई भी जानकारी न दे। ऑनलाइन शॉपिंग करते हुए भी सजगता बरतनी चाहिए।
इसी क्रम में मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद साइबर विशेषज्ञ ओम प्रकाश जायसवाल ने बताया कि जीवन भर की कमाई एक झटके में गंवाने वाले लोगों में यदि जागरूकता आ जाए तो लोग ठगी का शिकार न हो। साइबर फ्रॉड के लगातार बढ़ते मामले और उससे निजात पाने के कई तरीके समय समय पर बताए जाते हैं लेकिन फिर भी साइबर फ्राड थमने का नाम नहीं ले रहा है। फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर मित्रों से रुपये मांगने का धंधा इन दिनों काफी जोरों पर है। हनी ट्रैपिंग जैसे मामलों में लोगों को इस तरह के फ्रॉड के प्रति जागरूक रहना चाहिए। आधार कार्ड द्वारा भी ठगी/साइबर फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ने लगें हैं। इस तरह के फ्रॉड के प्रति जागरूक रहना चाहिए।
साइबर विशेषज्ञ श्री जायसवाल ने बताया कि आधार कार्ड से संबंधित होने वाली ठगी/साइबर फ्रॉड के लगातार बढ़ते मामले को ध्यान में रखते हुए पैसों के लेन—देन अथवा उपयोग करते हुए भी सजगता बरतनी चाहिए। किसी भी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर उसकी आधिकारिक वेबसाइट से ही लें, क्योंकि साइबर ठगों ने अपने मोबाइल फोन नंबरों को विभिन्न आनलाइन कंपनियों के कस्टमर केयर के नाम से गूगल पर अपडेट कर रखा है। कोई भी बैंक अधिकारी फोन पर कभी भी एटीएम, खाते व क्रेडिट कार्ड से संबंधित जानकारी नहीं मांगता, इसलिए कभी भी फोन काल पर बैंक से संबंधित जानकारी शेयर न करें। किसी भी क्यूआर कोड से पेमेंट लेते या देते समय पूरी सतर्कता बरतते हुए यह जरूर देखें कि क्यूआर कोड पेमेंट लेने वाला है या देने वाला। किसी को भी मोबाइल या फ़ोन पर अपने खाते का विवरण न दे। आनलाइएं शॉपिंग या पेमेंट करते हुए विशेष सावधानी रखे। फेसबुक इत्यादि सोशल साइट्स के पासवर्ड बेहद गोपनीय रखे और समय समय पर बदलते रहे। इस अवसर पर तमाम लोग उपस्थित रहे।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular