Sunday, April 28, 2024
No menu items!

नैक टीम ने कुलपति को सौंपी मूल्यांकन की रिपोर्ट

  • विवि को आगे बढ़ाने में सब मिलकर कर रहे कामः प्रो. कमलजीत

अजय विश्वकर्मा/विरेन्द्र यादव
सिद्दीकपुर, जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट सभागार में बुधवार को नैक मूल्यांकन टीम के अध्यक्ष मधुसूदन विधि विश्वविद्यालय कटक के कुलपति प्रो. कमलजीत सिंह ने कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य को एग्जिट मीटिंग में रिपोर्ट सौंपी। 7 से 9 अगस्त तक तीन दिवसीय निरीक्षण कार्यक्रम में टीम ने विश्वविद्यालय की विभिन्न गतिविधियों का बिंदुवार निरीक्षण किया।
एक्जिट मीटिंग में नैक पीयर टीम के अध्यक्ष मधुसूदन विधि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कमलजीत ने कहा कि इस विश्वविद्यालय को आगे बढ़ाने में शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी और विद्यार्थी मिलकर काम कर रहे है यह बहुत सुखद है। पूर्वांचल के ग्रामीण क्षेत्र में स्थित यह विश्वविद्यालय शिक्षा के उच्च मापदंडों पर खरा है। उन्होंने नैक पीयर टीम के तीन दिवसीय निरीक्षण के अनुभवों को साझा किया। विश्वविद्यालय के विदयार्थियों द्वारा प्रस्तुत किये गए सांस्कृतिक कार्यक्रमों की खूब तारीफ की।
पूविवि की कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि नैक मूल्यांकन को सफल कराने में विश्वविद्यालय के सभी सदस्यों ने अपना पूरा योगदान दिया है। मैंने नैक की चुनौती को स्वीकार करते हुए कार्यकाल के अंदर ही इसे पूरा किया। नैक पीयर समिति के अन्य सदस्यों ने भी अपने विचार व्यक्त किए। आईक्यूएसी के समन्वयक प्रो. मानस पांडेय ने स्वागत, संचालन डॉ धर्मेंद्र सिंह और धन्यवाद ज्ञापन डॉ. गिरधर मिश्र ने किया।
इसके पहले कुलपति सभागार में विश्वविद्यालय की समितियों के नोडल अधिकारी, समन्वयक और सदस्यों के साथ बैठक की। उन्होंने समिति के सदस्यों से समिति के कार्यों के बारे में जानकारी ली। साथ ही सभी समितियों के दस्तावेजों को भी देखा।
बैठक के बाद नैक टीम के प्रो. योगेन्द्रो सिंह एवं प्रो जोकैथलोआँगी ने एनएसएस, रोवर्स रेंजर भवन में समन्वयकों के साथ बैठक कर दस्तावेजों को देखा। रोवर्स-रेंजर के विद्यार्थियों ने सलामी देते हुये स्वागत गीत गाया। रोवर्स रेंजर के समन्वयक डॉ. जगदेव, एनएसएस के डॉ. राज बहादुर यादव एवं पूर्व समन्वयक प्रो. राकेश यादव ने गतिविधियों से अवगत कराया। टीम ने बापू बाजार समेत अन्य गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। टीम के सदस्यों ने आईक्यूएसी, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, वेस्ट मैनेजमेंट, काउंसिलिंग रैंप समेत अन्य सुरक्षा और सुविधाओं का भौतिक सत्यापन किया। आईक्यूएसी सेल के समन्वयक प्रो. मानस पांडेय ने परिचय कराया और टीम के प्रति आभार प्रो. अजय द्विवेदी ने किया। इसके पूर्व मंगलवार की देर शाम कार्य परिषद और कुलसचिव, वित्त अधिकारी सहायक कुलसचिव के मातहतों के साथ आंकड़ों का सत्यापन किया।
टीम के साथ कुलसचिव महेंद्र कुमार, वित्त अधिकारी संजय राय, प्रो. बीबी तिवारी, प्रो. अजय द्विवेदी, प्रो राजेश शर्मा, प्रो. अजय प्रताप सिंह, प्रो. अविनाश पाथर्डीकर, प्रो. सुरजीत यादव, प्रो रजनीश भास्कर, प्रो. मुराद अली, डॉ. मनोज मिश्र, डॉ. नीतेश जायसवाल, डा. पुनीत धवन, डा. प्रवीण सिंह. डा. रसिकेश, डा आशुतोष सिंह, डा. सुनील कुमार, डा. दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ. अनु त्यागी, डॉ. अमित वत्स, डा. धर्मेंद्र सिंह आदि उपस्थित थे।

  • मूल्यांकन करने वाली ये रहीं टीम

नैक पीयर टीम में मधुसूदन विधि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कमलजीत सिंह अध्यक्ष, सदस्य समन्वयक मणिपुर विश्वविद्यालय इम्फाल के प्रो. योगेन्द्रो सिंह, मिजोरम विश्वविद्यालय की प्रो. जो कैथल आँगी, देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर के प्रो. चंदन गुप्ता, गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार के प्रो. संदीप जैन एवं जामिया मिलिया इस्लामिया नई दिल्ली के प्रो. रविंद्र कुमार ने विश्वविद्यालय का मूल्यांकन किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular