Sunday, April 28, 2024
No menu items!

बाल मजदूरी को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन ने सौंपा ज्ञापन

शुभांशू जायसवाल
जौनपुर। बाल मजदूरी को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन ने चिंता व्यक्त की है। बच्चों से मजदूरी कराये जाने को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन के जौनपुर जिलाध्यक्ष विनय जायसवाल एवं जिला उपाध्यक्ष शनि उपाध्याय एडवोकेट ने गुरुवार को जिला श्रम अधिकारी को ज्ञापन सौपा। इस मौके पर श्री उपाध्याय ने कहा कि आजकल यह देखने में और सुनने में आ रहा है कि कम उम्र के बच्चों से कई दुकानों एवं प्रतिष्ठानों पर न्यूनतम वेतन देकर उनसे कार्य कराया जा रहा है जो अत्यंत निंदनीय है।

इस प्रकार बाल मजदूरी तथा शोषण की निरंतर मौजूदगी से देश की अर्थव्‍यवस्‍था को खतरा होता है और इसके बच्‍चों पर गंभीर अल्पकालीन और दीर्घकालीन दुष्परिणाम होते हैं। जैसे शिक्षा से वंचित हो जाना और उनका शारीरिक व मानसिक विकास ना होने देना। बाल तस्‍करी भी बाल मजदूरी से ही जुड़ी है जिसमें हमेशा ही बच्‍चों का शोषण होता है।

इस विषय को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन द्वारा अवगत कराया गया। संगठन ने कहा कि आशा करते हैं कि सरकार द्वारा इस पर कानून के अंतर्गत कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। इस प्रकार के प्रतिष्ठानों पर कठोर कार्रवाई करते हुए समाज में एक अच्छा उदाहरण देना चाहिए। इस अवसर पर विशाल जायसवाल, अंकित साहू, अभिषेक उपाध्याय, सौरभ गुप्ता सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular