Sunday, April 28, 2024
No menu items!

राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का हुआ आयोजन

हिमांशु विश्वकर्मा
मड़ियाहूं, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के कोहड़े सुल्तानपुर में स्थित राजेश कुमार महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर के दूसरे दिन सोमवार को छात्रों को योग प्रशिक्षक द्वारा योग से लाभ एवं उसके कार्यों के बारे में एक कार्यशाला का आयोजन करके बताया गया। इसके उपरांत छात्राओं द्वारा मलिन बस्तियों में प्लास्टिक संग्रह करके नष्ट करते हुये वृक्षारोपण हेतु स्थान का चयन किया गया एवं गड्ढा खोदकर वृक्षारोपण किया गया।
इसके उपरांत महाविद्यालय में कार्यशाला हुआ जहां प्रो. विनय सिंह प्रबंधक ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना का उद्देश्य छात्र-छात्राओं में आत्मविश्वास एवं समूह के विकास ग्रामीण क्षेत्र के उत्थान एवं वृद्धों, महिलाओं एवं कन्याओं को शिक्षा के प्रति जागरूक करना तथा वह अधिकार जो संविधान द्वारा उन्हें प्रदत्त किए गए हैं, उसके प्रति जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि “व्यक्ति में शिक्षा के साथ आत्म विश्लेषण एवं नई सोच विचारधारा को प्रतिपादित करना ही शिक्षा का मूल उद्देश्य है। कोई भी समाज तब तक परिवर्तन नहीं कर सकता जब तक उसके लोगों में जागरूकता, सहनशीलता, कर्तव्य निष्ठा एवं उदारता नहीं होती”।
इसी क्रम में प्राचार्य डॉ राघवेंद्र श्रीवास्तव ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के ग्रामीण एवं सामुदायिक विकास की परिकल्पना को रेखांकित करते हुए कहा कि “स्वतंत्रता के बाद हमारी बहुत सी कुरीतियां थीं जिनको दूर करने के लिए इस संस्थान की स्थापना की गई। राष्ट्रीय सेवा योजना का मुख्य उद्देश्य युवा वर्गों को राष्ट्र एवं समाज के प्रति अपने उत्तरदायित्व को पूर्ण करने का अवसर प्रदान करता है। वह अवसर सामाजिक कुरीतियों, दहेज प्रथा, भ्रूण हत्या एवं महिलाओं को शिक्षा के प्रति जागरूक करना है। साथ ही वह अपने आस—पास के क्षेत्र में किसी प्रकार के नशा कर रहे व्यक्तियों को समाज के मुख्य धारा में जोड़ने को कार्य करता है। किसी भी राष्ट्रीय आपदा में राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यकर्ता स्वयंसेवक तुरंत बिना पूर्व सूचना के उसे स्थान पर पहुंच जाते हैं जहां यह किसी प्रकार की दुर्घटना हुई होती है और सच्चे मन से उनकी सेवा करते हैं”।
कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी डॉ पुष्पा गुप्ता ने किया। इसी क्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना की सात दिवसीय शिविर के मुख्य उद्देश्यों के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर डॉ श्रुति मिश्रा, डॉ सचिन तिवारी, डॉ मछलीका सिंह, अरविंद मिश्रा, अवधेश पांडेय, सुनील सिंह, किरण सिंह, रीना श्रीवास्तव, शैलजा गुप्ता सरोज, हरिशंकर पाल, सतीश सिंह, संदीप यादव, कार्यालय प्रभारी अरुण सिंह, कार्यालय सहायक संतोष सिंह, रिंकू, मनभावती सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular