Sunday, April 28, 2024
No menu items!

राष्ट्रीय युवा दिवस पर एनसीसी कैडेटों ने निकाली प्रभातफेरी

राकेश शर्मा
खेतासराय, जौनपुर। युगपुरूष स्वामी विवेकानंद जी के जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस पर क्षेत्र के शिक्षण संस्थानों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हुआ जिसके क्रम में खुटहन मार्ग पर स्थित सर्वोदय इण्टर कॉलेज खुदौली में प्रधानाचार्य अनिल उपाध्याय के नेतृत्व में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। प्रधानाचार्य ने एनसीसी कैडेट्स द्वारा निकाली गई प्रभातफेरी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जो स्वच्छता जागरूकता पर आधारित था। प्रभातफेरी खुदौली ग्रामसभा का भ्रमण कर विद्यालय में आकर समाप्त हो गया जहाँ प्रधानाचार्य ने स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया।
इस दौरान उन्होंने उनके व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्वामी जी द्वारा दिए गए शिकागो में धर्म पर आधारित भाषण आज भी युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत है। उनकी एक बात उठो, जागो और लक्ष्य प्राप्त न हो जाए तब तक रुको नहीं पर विशेष जानकारी देते हुए सभी छात्राओं को जीवन में उतार कर अपने लक्ष्य को बनाकर उसे प्राप्त करने के लिए अनवरत प्रयास करना चाहिए तभी आपका जीवन सफल हो सकता है। उन्होंने विद्यालय के पुस्तकालय में रखी हुई स्वामी विवेकानंद जी के जीवन पर आधारित पुस्तक को पुस्तकालय से प्राप्त कर सभी छात्र एवं शिक्षकों को उसके अध्ययन के लिए प्रेरित किया।
प्रभातफेरी को सफल बनाने में एनसीसी अधिकारी कैप्टन राजेश यादव एवं फर्स्ट अफसर विनोद मिश्रा का विशेष योगदान रहा। इस दौरान रेखा यादव, सुगीता सिंह, किरन सिंह, दिनेश गुप्ता, प्रधान कार्यालय सहायक अनिल सिंह, आलोक श्रीवास्तव, मनोज सिंह समेत तमाम लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन अजय कुमार ने किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular