Monday, April 29, 2024
No menu items!

भूकम्प आपदा पर एनडीआरएफ एवं जिला प्रशासन ने किया संयुक्त मॉक अभ्यास

अजय पाण्डेय
जौनपुर। आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन योजना के तहत उपमहानिरीक्षक मनोज शर्मा के दिशा-निर्देशन में 11 एनडीआरएफ वाराणसी की टीम विभिन्न एजेंसियों के साथ सामंजस्य स्थापित करने हेतु संयुक्त मॉक अभ्यास का आयोजन करती रहती है। उसी कड़ी में आज जौनपुर जनपद में उप कमांडेंट प्रेम पासवान की देख-रेख एवं निरीक्षक आर.बी. गौतम के नेतृत्व में एनडीआरएफ टीम ने आपदा प्रबंधन प्राधिकरण जौनपुर सहित अन्य हितधारकों के साथ भूकंप आपदा पर संयुक्त मॉक अभ्यास का आयोजित किया गया।

इस दौरान भूकंप आपदा पर एक परिदृश्य को तैयार किया गया था जिसमें माँ दुर्गा जी सीनियर सेकेंडरी विद्यालय सिद्दीकपुर के भवन का एक हिस्सा भूकंप से क्षतिग्रस्त हो गया था एवं 10 विद्यार्थियों के स्कूल भवन के अंदर फसे होने का प्रदर्शन किया गया। तदनुसार विद्यालय प्राचार्य द्वारा ई.ओ.सी. को घटना के बारे में सूचित किया गया जिसने एनडीआरएफ के नियंत्रण कक्ष और सभी संबंधित हितधारकों को आपात प्रतिक्रिया के लिए सूचित किया।

सूचना मिलते ही एनडीआरएफ टीम घटनास्थल पर पहुँचकर ऑपरेशन का बेस, कमांड पोस्ट, मेडिकल पोस्ट, कम्युनिकेशन पोस्ट स्थापित की तथा स्थानीय प्रशासन से घटना की सम्पूर्ण जानकारी लेकर त्वरित कार्यवाही करते हुए तथा अपने विभिन्न प्रकार के रेस्क्यू इक्यूपमेन्टस का इस्तेमाल करते हुए राहत एवं बचाव ऑपरेशन शुरू कर दिया। बचाव दल द्वारा होरिजेन्टल अप्रोच बनाकर आर.सी.सी. की दीवाल, लोहे के दरवाजे, लकड़ी के दरवाजे तथा लोहे की खिड़की को काटकर संकीर्ण और तंग रास्ते से होकर, विभिन्न प्रकार के उपकरणों की मदद से बचाव कर्मियों द्वारा जीवन रक्षक कौशल का प्रदर्शन करते हुये स्कूल भवन के अन्दर फंसे सभी पीड़ितों को सुरक्षित बाहर निकाला गाया। एनडीआरएफ टीम द्वारा सभी पीड़ितों को अस्पताल पूर्व उपचार देने के बाद स्वास्थ्य विभाग के एम्बुलेन्स से अस्पताल में भर्ती कराया गया।

यह पूरा मॉक अभ्यास इंसिडेंट रिस्पांस सिस्टम के दिशा निर्देशों के अनुसार आयोजित किया गया था। मॉक अभ्यास का उद्देश्य सभी हितधारकों के बीच में समन्वय बनाना, उपचारात्मक उपाय करना, संसाधनों की दक्षता का जांच करना एवं भूकंप आपदा कि प्रतिकूल परिस्थितियों में राहत बचाव कार्यवाही को परखना है, जिससे कि भूकंप आपदा के दौरान त्वरित कार्यवाही करते हुए मानव जीवन को बचाया जा सके।

यह अभ्यास जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी, उप जिलाधिका, क्षेत्राधिकारी, तहसीलदार, सीएमओ सहित अन्य विभागीय अधिकारियों और ग्रामीणों की मौजूदगी में हुआ जहां जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण जौनपुर, पुलिस, राजस्व, स्वास्थ्य, अग्निशमन सेवा, एनवाईके, पीडब्ल्यूडी, होमगार्ड, नगर निगम, गैर सरकारी संगठनों, मीडियाकर्मियों और स्थानीय लोगों ने भाग लिया। एनडीआरएफ बचाव दल द्वारा प्रदर्शित पेशेवर कौशल की जिला प्रशासन एवं अन्य हितधारकों द्वारा अत्यधिक सराहना की गई।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular