Sunday, April 28, 2024
No menu items!

100 से ज्यादा एनकाउंटर कर चुके हैं जौनपुर के नये एसपी

 

जौनपुर। आईपीएस डा. अजयपाल शर्मा को जौनपुर का नया एसपी बनाया गया है। वह अभी तक यूपी डायल 112 में पुलिस अधीक्षक के रूप में कार्य कर रहे थे। जौनपुर के नये एसपी डा. अजयपाल शर्मा ‘रियल सिंघम’ के नाम से मशहूर हैं। एनकाउंटर स्पेशलिस्ट IPS अजय पाल शर्मा ने बताया था कि वे करिअर के शुरू में डेंटिस्ट थे और उनके छोटे भाई MBBS डॉक्टर लेकिन पैरेंट्स के गाइडेंस में उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी और आखिर में दोनों भाई सेलेक्ट हो गये। उनके छोटे भी आईएएस अधिकारी हैं और दोनों को यूपी में ही तैनाती मिली है।

बता दें कि जौनपुर के नये एसपी डॉ. अजय पाल शर्मा की सोशल मीडिया पर तगड़ी फैन फॉलोइंग है। फेसबुक पर उनके नाम से बने पेज पर 1.38 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं। वहीं ट्विटर पर भी 37.2 हजार लोग उन्हें फॉलो करते हैं। वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा सम्मानित किए जा चुके हैं। डा. अजय पाल शर्मा 2011 बैच के आईपीएस अफसर हैं और पंजाब के रहने वाले हैं। उनकी पहली पोस्टिंग सहारनपुर में हुई थी। अजय पाल ने 100 से ज्यादा एनकाउंटर किए हैं। योगी सरकार के पहले कार्यकाल में उन्हें नोएडा में पोस्टिंग दी गई थी। अजय पाल शर्मा ने जून 2019 में रामपुर में एक 6 वर्षीय बच्ची से रेप और हत्या के आरोपी नाजिल को एनकाउंटर में गिरफ्तार किया था जिसके बाद आईपीएस अजय पाल शर्मा चर्चा और खूब तारीफ बंटोरी थी।

गौरतलब हो कि मूल रूप से लुधियाना (पंजाब) के रहने वाले डॉ. अजय पाल शर्मा यूपी कैडर के 2011 बैच के IPS अधिकारी हैं। उन्होंने दर्जनों एनकाउंटर किए हैं, इसीलिए वो ‘एनकाउंटर स्पेशलिस्ट’ के नाम से चर्चित हुए। जौनपुर के पुलिस अधीक्षक बनाये जाने से पहले वह डॉयल 112 के एसपी थे। जौनपुर के नए कप्तान की बात करें तो वह शुरू से ही पढ़ाई-लिखाई में तेज थे। हाईस्कूल की परीक्षा में तो उन्होंने स्टेट टॉप किया था।

2008 में उन्होंने डेंटिस्ट की जॉब छोड़कर यूपीएससी की तैयारी शुरू की। 2009 में अजय पाल शर्मा ने रिटेन एग्जाम तो क्लियर कर लिया लेकिन इंटरव्यू नहीं पास कर पाए हालांकि बाद में उन्होंने ऑल इंडिया में 160वीं रैंक हासिल की। आईपीएस डॉ. अजय पाल शर्मा ने 2019 में रामपुर में एक 6 साल की बच्ची से रेप और हत्या के आरोपी को एनकाउंटर में गिरफ्तार किया था। एनकाउंटर में आरोपी को तीन गोलियां लगी थीं। इस केस में आईपीएस अजय पाल की काफी चर्चा हुई थी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular