Monday, April 29, 2024
No menu items!

सतहरिया में बन्द फैक्ट्री का मलबा काटते समय आयल टैंक में लगी आग

  • कोई हताहत नहीं, मुंगराबादशाहपुर नगर सहित आस—पास के दर्जनों गांवों में फैला धुएं का गुबार

अमित शुक्ला
मुंगराबादशाहपुर, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के सतहरिया औद्योगिक क्षेत्र में स्थित प्लाट संख्या 18,19 जो पूर्व में अभिनव स्टील की थी जिसे वर्तमान में गाजियाबाद की ओ जोन इंड्रस्ट्री ने ले लिया है। ओजोन इंड्रस्ट्री के लोगों द्वारा उक्त बन्द पड़ी फैक्ट्री के साफ-सफाई एवं उसके मलवे को हटाने के दौरान सुरक्षा मानकों का पालन न करने से औद्योगिक क्षेत्र में एक बड़ा हादसा होने से बच गया।

बताते हैं कि औद्योगिक क्षेत्र सतहरिया में स्थित प्लाट संख्या 18 एवं 19 में स्थित स्टील फैक्ट्री जो अभिनव स्टील की थी और काफी समय से बन्द चल रही थी उसे गाजियाबाद की एक कम्पनी ओ जोन इंड्रस्टीज ने ले लिया और अपने कर्मचारियों को लगाकर उसकी साफ-सफाई का काम कराया जा रहा था लेकिन सफाई कार्य में लगे मजदूरों एवं उनकी देखभाल में लगे कम्पनी के मालिकानों द्वारा सुरक्षा सम्बन्धी मानकों को दर-किनार करके फैक्ट्री की सफाई एवं मलवा हटाने का कार्य किया जा रहा था ।इसी दौरान गैस कटर से टीन शेड में लगे एंगल को काटने के दौरान निकली चिन्गारी से जमीन के अन्दर लगे फर्निश टैंक में आग लग गयी। फर्निश टैंक में आग लगने की जानकारी होते ही सफ़ाई कार्य मे लगे मजदूर मौके से भाग खड़े हुए। जब तक लोग कुछ समझ पाते तब तक आग ने अपना विकराल रूप धारण कर लिया।

फैक्टी मालिक द्वारा फायर ब्रिगेड को सूचना दी गयी लेकिन फायर ब्रिगेड के लोगों ने तेल की आग बुझा पाने में असमर्थता जताई और बताया कि फर्निश टैंक में बचा तेल जल जाने के बाद ही आग नियन्त्रण में आएगी। दिन में लगभग ढाई बजे लगी आग से उठने वाले धुँए के गुबार से समूचे सतहरिया औद्योगिक क्षेत्र सहित मुंगराबादशाहपुर नगर व आसपास के लगभग एक दर्जन गाँव के लोगों का जीना दूभर हो गया। तेल के गन्ध युक्त निकलने वाले धुँए के गुबार से एक तरफ जहाँ आसमान में दिन के समय ही अँधेरा छाया दिखने लगा और सतहरिया तथा आसपास के कई किलोमीटर दूर तक पर्यावरण प्रदूषित हो गया।

वहीं दूसरी तरफ सतहरिया सहित आस—पास के लोगों को साँस लेने में दिक्कतें और ख़ासिया आने लगी। दिन में लगभग ढाई बजे लगी आग समाचार भेजे जाने शाम साढ़े 6 बजे तक धधकती रही। हमारे संवाददाता द्वारा फैक्ट्री के मालिक से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि मजदूरों की गलती से ऐसा हो गया। थोड़ी देर में टैंक का तेल जल जाने पर आग स्वतः ही बन्द हो जाएगी। बहरहाल मामला चाहे जो कुछ भी हो लेकिन फैक्ट्री संचालकों की एक छोटी सी लापरवाही सतहरिया एवं आस—पास के लगभग हजारों लोगों के जीवन पर भारी पड़ गयी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular