Monday, April 29, 2024
No menu items!

एक दिवसीय पशु आरोग्य मेले का हुआ आयोजन

अमित गुप्ता
चन्दवक, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के ग्राम बरैछाबीर में शुक्रवार को पूर्वान्ह डिप्टी सीएमओ पशु डॉ जितेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य मेले का आयोजन हुआ जिसका उद्घाटन थानागद्दी भाजपा मण्डल अध्यक्ष राम समुझ निषाद ने गो पूजन के उपरान्त फीता काटकर किया।
पशु आरोग्य मेले के दौरान किसानों के साथ आयोजित गोष्ठी में उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ जितेन्द्र सिंह ने किसानों को पशुओं के कृत्रिम गर्भाधान की महत्ता, हरे चारे और पशु विभाग द्वारा चलायी जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया। वहीं पशु चिकित्साधिकारी पतरही डॉ एसके आनन्द ने पशुओं को बीमारी से बचाने के लिए लगाए जा रहे टीके के बारे में बताया।
मल्टीवेटनरी यूनिट एम्बुलेंस के पशु चिकित्सक डॉ जितेश ने 1962 निःशुल्क सेवा और आपातकालीन स्थिति में दुर्घटना में घायल पशुओं की चिकित्सा पशुपालक के द्वार पर जाकर निःशुल्क देने की बात बताया। शिविर में 195 पशुओं की चिकित्सा, 39 पशुओं के बाँझपन चिकित्सा, 27 पशुओं का गर्भ परीक्षण, 2पशुओं का कृत्रिम गर्भधारण, 2 पशुओं की शल्य चिकित्सा, 18 पशुओं का टीकाकरण किया गया। इस अवसर अजय वर्मा, गुलाब प्रसाद, राजेन्द्र सोनकर, आशीष गौड़, अजित कुमार, अनुज कुमार, नीलेश यादव समेत तमाम पशुपालक और चिकित्सक उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular