Monday, April 29, 2024
No menu items!

सभी पात्रों को पेंशन का लाभ दिया जाए: डीएम

  • जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ग्राम चौपाल हुआ आयोजन

जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में विधानसभा बदलापुर के मछलीगांव में ग्राम चौपाल (गांव की समस्या, गांव में समाधान) का आयोजन किया गया। जन चौपाल में कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग, समाज कल्याण विभाग, प्रोबेशन विभाग, खाद्य एवं रसद विभाग सहित विभिन्न विभागों के द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में विस्तार से ग्रामीणों को जानकारी दी गई।
मछली गांव में विधवा पेंशन 11, निराश्रित पेंशन 75 एवं दिव्यांगजन पेंशन 21 लोगों को दिया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि गांव में सभी पात्रों को पेंशन का लाभ दिया जाये। 203 पात्र अन्त्योदय कार्ड धारकों को राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। गांव में कुल 207 हैंडपंप क्रियाशील है।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 1380 को पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है और 39 का भूलेख सत्यापन किया जाना अवशेष है जिस पर जिलाधिकारी के द्वारा निर्देशित किया गया है कि सभी का सत्यापन कराते हुए सभी को किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दें। जिलाधिकारी ने क्रमवार विभिन्न विभागों की समीक्षा की औैर ग्रामीणों से पूछा कि योजनाओं का लाभ मिल रहा है कि नहीं। उन्होंने सभी जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि पात्र व्यक्तियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाएं। प्रधानमंत्री आवास योजना के समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि जिन लोगों ने प्रथम किश्त का उपयोग नहीं किया है जल्द से जल्द कर ले जिससे आवास का कार्य समय से पूर्व कराया जा सके।
शौचालय की समीक्षा के दौरान सही आंकड़ा प्रस्तुत न करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए ब्लॉक कोऑर्डिनेटर अखिलेश को टर्मिनेट करने के नोटिस देने के निर्देश दिए। गांव में कुल 08 कुपोषित बच्चे हैं जिनका नियमित रूप से देखभाल का निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिया। गांव में सामुदायिक शौचालय पर केयरटेकर का नाम एवं मोबाइल नंबर अंकित कराने के निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिए। गांव के तालाब को अमृत सरोवर के रूप में विकसित करने के निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया।
उन्होंने पंचायत सहायक को निर्देशित किया कि पंचायत भवन में ही बैठते हुए लोगों के प्रार्थना पत्रों को ऑनलाइन करें। सफाई कर्मी को निर्देशित किया कि नियमित रूप से गांव में साफ-सफाई करें। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी बदलापुर, जिला विकास अधिकारी बीके यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. गोरखनाथ पटेल सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular