Sunday, April 28, 2024
No menu items!

सावन महोत्सव में कजरी एवं नृत्य के साथ झूले का लोगों ने उठाया आनन्द

  • सावन का महीना आस्था एवं उमंग का प्रतीकः प्रो. निर्मला एस. मौर्य

अजय विश्वकर्मा/विरेन्द्र यादव
सिद्दीकपुर, जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के मुक्तांगन परिसर में गुरुवार को पूर्वांचल सावन महोत्सव का आयोजन हुआ। यह आयोजन पूविवि महिला अध्ययन केंद्र की ओर से आयोजित हुआ। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष मनोरमा मौर्या रहीं। महोत्सव का उद्घाटन कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य और चेयरमैन मनोरमा मौर्य ने किया। उन्होंने उद्घाटन के दौरान मेले में लगे स्टालों को सराहा। मिशन शक्ति की ओर से नवनिर्वाचित महिला सभासदों को सम्मानित किया गया। देर शाम तक विद्यार्थी झूले पर पेंग मारते रहे।
कुलपति प्रो. मौर्य ने कहा कि सावन का महीना हिन्दुओं की आस्था का प्रतीक है। इस महीने के सभी दिन हिन्दू धर्म में बहुत शुभ माने जाते हैं। हिन्दू धर्म के कुछ महत्वपूर्ण त्यौहार भी इसी महीने में आने से सावन का महीना और भी ख़ास बन जाता है। आज पूरे महोत्सव में हरियाली की अनुभूति लोगों के परिधान से हो रही है। इस दौरान शिव-पार्वती नृत्य, पेड़ों की बारात और राधा-कृष्ण नृत्य और कजरी गायन राहुल पाठक और सविता पाठक द्वारा किया गया। महोत्सव में स्वागत भाषण महिला अध्ययन केंद्र की प्रभारी और कार्यक्रम संयोजक डा. जाह्नवी श्रीवास्तव और संचालन उग्रसेन यादव और हिदायत फातिमा ने धन्यवाद ज्ञापन सोनम झा ने किया।
इस दौरान पोस्टर प्रतियोगिता में दिव्या सोनकर प्रथम, वात्सल्य द्वितीय और अंबुज विश्वकर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। थाली श्रृंगार में अंजली यादव प्रथम, साक्षी द्वितीय और दिव्या को तृतीय स्थान मिला। चूड़ी प्रतियोगिता में रिया प्रथम, स्वीटी द्वितीय एवं अनुष्का तृतीय स्थान पर रहीं। राखी प्रतियोगिता में दिव्या प्रथम, अंजलि द्वितीय एवं अंजली मिश्रा तृतीय स्थान पर रहीं। हस्तनिर्मित झुमका प्रतियोगिता में शालू प्रथम स्वीटी द्वितीय पर रहीं।
पूविवि की कुलपति ने महिला अध्ययन केंद्र द्वारा लगे स्टालों का निरीक्षण किया। इस दौरान नगर निकाय के चुनाव में विजयी सभी महिला प्रत्याशियों को सम्मानित किया गया।
इस मौके पर वित्त अधिकारी संजय राय, परीक्षा नियंत्रक वीएन सिंह, उप कुलसचिव अमृत लाल, प्रो. वंदना राय, प्रो. अजय द्विवेदी, प्रो. अजय प्रताप सिंह, डॉ. भारती, डॉ. डाली, डॉ मनोज मिश्र, डॉ सुनील कुमार, बबिता सिंह, अजीत सिंह, डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ अनु त्यागी, डॉ लक्ष्मी प्रसाद मौर्य, डॉ. प्रमोद कौशिक सहित विश्वविद्यालय के शिक्षक और विद्यार्थी मौजूद थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular