Sunday, April 28, 2024
No menu items!

खिलाड़ियों ने कुश्ती, तीरंदाजी सहित अन्य खेलों का किया प्रदर्शन

  • पुरातन छात्रों एवं अभिभावकों के साथ विभिन्न मुद्दों पर हुआ संवाद
  • नैक पीयर टीम ने पुस्तकालय के पूरे सिस्टम को देखा

अजय विश्वकर्मा/विरेन्द्र यादव
सिद्दीकपुर, जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में नैक मूल्यांकन के लिए आई टीम ने एकलव्य स्टेडियम, इनडोर स्टेडियम की खेल सुविधा, पुस्तकालय, हेरिटेज आर्ट गैलरी, हेल्थ सेंटर, कौशल विकास एवं प्रशिक्षण केंद्र, छात्रावासों, ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सेल, रज्जू भैया भौतिकी शोध एवं अध्ययन संस्थान, डीएसडब्ल्यू, इंजीनियरिंग के पावर सिस्टम प्रोटेक्शन लैब समेत अन्य स्थानों का निरीक्षण किया। महंत अवेद्यनाथ संगोष्ठी भवन में पुरातन छात्रों और अभिभावकों के साथ विभिन्न मुद्दों पर संवाद किया।

मंगलवार की सुबह सबसे पहले टीम के सदस्य इनडोर स्टेडियम पहुंचे। स्टेडियम में पिछले पांच सालों में अर्जित किए ट्रॉफी, अवार्ड, शील्ड का अवलोकन किया। खिलाड़ियों ने कुश्ती, तीरंदाजी और अन्य खेलों का प्रदर्शन नैक पीयर टीम के समक्ष किया। एकलव्य स्टेडियम में टीम के सदस्यों को परंपरागत साफा बांधकर स्वागत किया गया। इस दौरान खेलकूद परिषद के अध्यक्ष और महामंत्री समेत सभी कर्मचारी शामिल थे। इसके बाद विवेकानंद केंद्रीय विश्वविद्यालय में पुस्तकालय का भ्रमण किया। मानद लाइब्रेरियन प्रो. मानस पांडेय ने लाइब्रेरी की मुख्य सुविधाओं के बारे में प्रकाश डाला।

विवेकानंद केंद्रीय पुस्तकालय में डॉ विद्युत मल ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से पुस्तकालय की सुविधाओं को टीम के सामने प्रस्तुत किया। नैक पीयर टीम के चेयरमैन ने कंप्यूटर पर खुद बैठकर ऑनलाइन किताबों और ऑनलाइन जर्नल का निरीक्षण किया। साथ ही केंद्रीय पुस्तकालय में विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं को टीम ने देखा। हेरिटेज गैलरी का निरीक्षण कर स्थानीय उत्पादों के बारे में जानकारी हासिल की और राम मंदिर और अयोध्या के मॉडलों को मोबाइल में भी कैद किया।
पूविवि के स्वास्थ्य भवन का निरीक्षण कर स्वास्थ्य सुविधाओं की बारीकी से जानकारी ली जहां डॉ पुनीत सिंह ने टीम को सुविधाओं से अवगत कराया। ट्रेनिंग और प्लेसमेंट सेल में समन्वयक प्रो. प्रदीप कुमार प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सुविधाओं को बताया।

डीएसडब्ल्यू ऑफिस में प्रो. अजय द्विवेदी ने पावर पॉइंट के माध्यम से सभी डाटा पेश किया। उन्होंने विद्यार्थियों को दी जाने वाली सुविधाओं के साथ 552 कॉलेजों के लिए बनाई गई भावी योजनाओं को भी बताया। रज्जू भैया भौतिकी शोध एवं अध्ययन संस्थान के हाईटेक उपकरणों का अवलोकन किया। साथ ही संस्थान में चल रही परियोजनाओं की भी जानकारी ली।

इसके बाद आर्यभट्ट सभागार में कर्मचारियों और विद्यार्थियों से रूबरू हुई नैक पीयर टीम। टीम में मधुसूदन विधि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कमलजीत सिंह के नेतृत्व में छह सदस्यीय टीम आई है। टीम के साथ प्रो. मानस पांडेय, प्रो. सुरजीत यादव, प्रो रजनीश भास्कर, प्रो. मुराद अली, डा. गिरधर मिश्र, डा. पुनीत धवन, डा. प्रवीण सिंह. डा. सुनील कुमार, डा. दिग्विजय सिंह राठौर, डा. धर्मेंद्र सिंह आदि उपस्थित थे।

  • चेयरमैन ने प्रशिक्षणार्थियों से ली जानकारी

कौशल विकास और प्रशिक्षण केंद्र में नैक पीयर टीम के अध्यक्ष प्रोफेसर कमलजीत सिंह ने प्रशिक्षण ले रहीं छात्राओं से विस्तार से जानकारी ली कि उन्हें क्या लाभ मिल रहा है? गौरतलब है कि विश्वविद्यालय के कौशल विकास केंद्र में कम्प्यूटर प्रशिक्षण एवं सिलाई प्रशिक्षण में ग्रामीण क्षेत्र की अधिकतर महिलाएं लाभ ले रहीं है। उन्हें प्रशिक्षण के साथ प्लेसमेंट का भी दस्तावेज दिखाया गया। सेल के समन्वयक डॉ राजकुमार ने विस्तार से सभी गतिविधियों पर प्रकाश डाला।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular