Monday, April 29, 2024
No menu items!

चेन्नई के विद्यार्थियों को सिखायी गयी मिलावट में जांच की प्रक्रिया

सिद्दीकपुर, जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय और गुरु नानक विद्यालय चेन्नई के संयुक्त तत्वावधान में दोनों संस्थानों के बीच समझौता ज्ञापन के तहत इंटर्नशिप कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम बायोटेक्नोलॉजी में चल रहा है।
कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य के निर्देशन में विश्वविद्यालय ने गुरु नानक कालेज चेन्नई के साथ समझौता किया गया। इसी के तहत सोमवार को चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हुआ। उन्हें खाद्य मिलावट पर हैंड्स ऑन ट्रेनिंग दी गई। प्रशिक्षण माइक्रोबायोलॉजी विभाग के सहायक आचार्य डॉ. ऋषि श्रीवास्तव द्वारा दिया गया। इसमें खाद्य पदार्थों में होने वाले मिलावट जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक हैं।
उपरोक्त परीक्षण कोर्स में हल्दी, धनिया, जीरा, तेल, दूध, घी एवं अन्य खाद्य पदार्थों में प्रायः होने वाले मिलावट की जांच की प्रक्रिया विद्यार्थियों को सिखाई गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम के समन्वयक डॉ. ऋषि श्रीवास्तव ने बताया कि जांच के दौरान कई खाद्य पदार्थों में मिलावट पाई गई। ऐसे प्रशिक्षण से निश्चित है लोगों को जागरूक होने में सहायता मिलेगी। साथ में गुरु नानक देव महाविद्यालय की बायोटेक्नोलॉजी की विभागाध्यक्ष डॉ. भारती ने कहा कि काफी अच्छे माहौल में हमारे शिक्षार्थियों को प्रशिक्षण प्राप्त हुआ। उन्होंने यहां के शिक्षकों की सहयोगी भूमिका पर प्रसन्नता व्यक्त किया। इस दौरान प्रो. राजेश शर्मा, डॉ. एसपी तिवारी, डॉ. अवधेश कुमार मौर्य, डॉ. दिनेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular