Monday, April 29, 2024
No menu items!

मिसाइल मैन की जयन्ती पर कार्यक्रम आयोजित

चन्दन अग्रहरि
शाहगंज, जौनपुर। हम हिन्दुस्तानी ट्रस्ट द्वारा क्षेत्र के तालीमाबाद सबरहद स्थित फरीदुल हक मेमोरियल पीजी कालेज में भूतपूर्व राष्ट्रपति, मिसाइल मैन व भारत रत्न डाॅ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयन्ती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्राचार्य डॉ. तबरेज आलम की अध्यक्षता व कार्यक्रम संयोजक अश्वनी कुमार यादव के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम में वक्ताओं ने अपने विचार रखते हुए राष्ट्र निर्माण पर बल दिया। वक्ताओं ने कहा कि महान वैज्ञानिक अब्दुल कलाम के बताये रास्ते पर चलकर भारत को विकसित राष्ट्र बनाया जा सकता है।

इस दौरान पोस्टर प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर अर्शिया खातून, द्वितीय स्थान पर अभिषेक बरनवाल, तीसरे स्थान पर हिमांशु प्रजापति रहे। भाषण प्रतियोगिता में अब्दुर्रहमान को पहला, अंशिका बरनवाल को दूसरा व आराधना चौहान को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। वहीं क्विज प्रतियोगिता में पहले स्थान पर शाहीन बानो, दूसरे स्थान पर सचिन कश्यप और तीसरे स्थान पर अब्दुर्रहमान रहे। कार्यक्रम संयोजक अश्वनी कुमार यादव ने बताया कि वर्तमान समय में हमारे जीवन में कलाम की क्या प्रासंगिकता है। अगर हम कलाम के बताये हुए रास्ते पर चले तो भारत को विकसित होने से कोई नहीं रोक सकता।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डाॅ. श्रीधर पांडेय एचएन बहुगुणा पीजी कालेज लालगंज प्रतापगढ़ ने कहा कि डाॅ. कलाम का पूरा जीवन हमें प्रेरित करता है कि हम देश के लिए अपना जीवन समर्पित करें। अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. तबरेज आलम ने डा. कलाम की जीवनी याद करते हुए कहा कि हम तमाम कठिनाइयों के बावज़ूद भी कैसे अपने जीवन में सफल हो सकते हैं इसकी सीख मिसाइल मैन के जीवन से मिल सकती है।

हमें जाति, धर्म, लिंग, अमीर, गरीब से ऊपर उठाकर सोचना पड़ेगा। कार्यक्रम के पश्चात संयोजक व प्राचार्य द्वारा प्रतियोगियों को मेडल व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर ओम प्रकाश चौरसिया, सूर्य प्रकाश यादव, डॉ. अनामिका पांडे, डॉ. शिव प्रसाद यादव, डा. निजामुद्दीन, रियाज अहमद, डॉ. संजय यादव, डॉ. पूजा रानी, कहकशां समेत छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular