Monday, April 29, 2024
No menu items!

विश्व कैन्सर दिवस पर निकाली गयी जनजागरूकता रैली

जौनपुर। विश्व कैन्सर दिवस पर जनजागरूकता रैली निकाली गयी जिसको मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ लक्ष्मी सिंह ने हरी झन्डी दिखाकर रवाना किया। रैली में हरिवंश पैरामेडिकल कालेज के छात्र/छात्राओं ने प्रतिभाग किया। उक्त कार्यक्रम के अन्तर्गत गोष्ठी का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधिकारी के सभागार कक्ष में हुआ जहां नोडल अधिकारी एन0सी0डी0 डा0 राजीव यादव ने बताया कि दुनिया में हर मिनट 17 लोगो की मौत कैन्सर से हो रही है। भारत में 17 से 18 लाख कैन्सर के नये केस प्रतिवर्ष आते है। लगभग 8 लाख से अधिक मरीजो की मौत कैन्सर से 2020 में हुई। पुरूषों में सबसे ज्यादा फेफड़ो एवं प्रोटेस्ट कैन्सर के मरीज पाये गये। इस बार की थीम ‘क्लोज द केयर गैप’ है जिससे सभी लोगों को संदेश दिया जा रहा है कि आप कोई भी है। आपका एक फैसला अहम है।

हर व्यक्ति को कैन्सर मुक्त विश्व के लिये प्रण लेना होगा। इसी क्रम में डा0 केके पाण्डेय ने बताया कि कुछ साल पहले तक कैन्सर को लाइलाज रोग माना जाता था लेकिन हाल के कुछ वर्षों में कैन्सर के उपचार की दिशा में क्रान्तिकारी शोध हुये हैं और अब समय रहते कैन्सर की पहचान कर ली जाय तो उसका इलाज किया जाना काफी हद तक सम्भव है। यह बीमारी किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकती है। ऐसे में सेहत के प्रति कभी भी लापरवाही नहीं बरते।

कैन्सर कई तरह के होते है जिनमें स्तन कैन्सर, सर्वाइकल कैन्सर, पेट का कैन्सर, ब्लड कैन्सर, गले का कैन्सर, गर्भाशय का कैन्सर, अण्डाशय का कैन्सर, प्रोटेस्ट कैन्सर, लिवर कैन्सर, बोन कैन्सर, मुंह का कैन्सर, फेफड़ों का कैन्सर आदि। इस अवसर पर नोडल अधिकारी एनसीडी डा0 राजीव यादव, जिला मलेरिया अधिकारी डा0 बीपी सिंह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक एनएचएम सत्यव्रत त्रिपाठी, एनसीडी क्लीनिक जिला चिकित्सालय जौनपुर के मेडिकल ऑफिसर डा0 केके पाण्डेय, एनसीडी सेल के जय प्रकाश गुप्ता, विवेक कुमार, कुलदीप श्रीवास्तव सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular