Monday, April 29, 2024
No menu items!

कई जानलेवा बीमारियों से बचाता है नियमित टीकाकरण: मौलाना सफदर

जौनपुर। इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान के जागरुकता हेतु लायन्स क्लब जौनपुर मेन द्वारा स्थान मदरसा जामिया इमाम जाफर सादिक सदर इमामबाड़ा बेगमगंज में जागरुकता कार्यक्रम हुआ जहां मौलाना सै मो. शाज़ान ज़ैदी ने तेलावते कलाम पाक से कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
संस्थाध्यक्ष डा संदीप मौर्य ने कहा कि 7 अगस्त से सघन मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण शुरू हो रहा है जिसमें 0 से 5 वर्ष तक की आयु वर्ग के बच्चों को नियमित टीके और गर्भवती महिलाओं को टीके लगाये जायेगें। टीके पूरी तरह से सुरक्षित हैं और प्रभावशाली हैं। मुख्य अतिथि धर्मगुरु मौलाना सैय्यद सफदर हुसैन ज़ैदी ने बताया कि इस्लाम धर्म में तमाम चीज़ों में सबसे ज्यादा प्राथमिकता सेहत को दी है। अपनी, अपने परिवार, मोहल्ले, समाज, माशअरे के स्वास्थ्य का सख्ती से देखभाल करने की ताकीद की है।

उन्होंने कहा कि हमें भारत व प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य सम्बंधित सभी योजनाओं का सख्ती से पालन करना चाहिए और विशेष रूप से इस वक्त इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान में छूटे हुए सभी 5 वर्ष तक बच्चे व गर्भवती महिलाएं टीकाकरण ज़रुर करायें। ख़ुद भी लाभान्वित हो और दूसरे लोगों को भी लाभ उठाने के लिए प्रेरित करें। साथ ही कहा कि ये नियमित टीकाकरण 12 जानलेवा बीमारियों- काली खांसी, पोलियो, गलघोंटू, डिप्थीरिया, खसरा, टीबी, हेपेटाइटिस बी, निमोनिया, डायरिया, रूबेला, और टिटनेस से बचाता है।
मौलाना नेसार हुसैन खां ने अभिभावकों से अपील किया कि बच्चों को समय से टीके लगवाने चाहिए जिससे बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो सके। अभिभावकों को मातृ शिशु सुरक्षा कार्ड संभाल कर रखना चाहिए। कार्ड में बच्चे को लगाए गए टीकों का विवरण होता है। मौलाना सै. मो. ताहिर आब्दी ने टीके के फायदे बताते हुए सभी लोगों से अपील किया कि आप जहाँ भी जाये लोगों को टीके लगवाने के लिए प्रेरित व प्रोत्साहित करते रहे।
कार्यक्रम का संचालन सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा ने किया। अन्त में सचिव ज़ीहशम मुफ्ती ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर मौलाना सै. सैफ आब्दी, मौलाना अम्बर अब्बास, मौलाना यासिर रिज़वी, मौलाना सै. आसिफ अब्बास, कोषाध्यक्ष डा संजीव मौर्य, आकिफ हुसैनी सहित मदरसे के छात्र व क्षेत्रीय लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular