Monday, April 29, 2024
No menu items!

डीएम की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों की हुई समीक्षा बैठक

जौनपुर। जिलाधिकारी अनुज झा की अध्यक्षता में कर करेत्तर, राजस्व विभाग, जल जीवन मिशन सहित विभिन्न विभागो की प्रगति की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई जहां जिलाधिकारी ने विद्युत, आबकारी, खनन विभाग, व्यापार कर, पीडब्ल्यूडी सहित विभिन्न विभागों की राजस्व की समीक्षा किया। उन्होंने विद्युत वितरण खण्ड की इकाइयों में द्वितीय एवं चतुर्थ इकाई द्वारा कम आरसी वसूली किए जाने पर इसे बढ़ाने के निर्देश दिया। साथ ही वसूली की समीक्षा करने एवं पुरानी आरसी वापस कर नई संशोधित आरसी उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिया। व्यापार कर एवं आबकारी विभाग द्वारा भी लक्ष्य के सापेक्ष कम राजस्व अर्जित होना पाया गया, इस पर जिलाधिकारी ने हर विभाग को राजस्व लक्ष्य प्राप्ति हेतु एक रणनीति बनाकर काम करने का निर्देश दिया।

जल जीवन मिशन की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि इससे संबंधित परियोजनाओं के लिए जिन भी जमीनों पर विवाद का निस्तारण हो गया है, वहां बाउंड्रीवाल का निर्माण कराया जाना सुनिश्चित करें एवं जहां अभी भी विवाद है, वहां समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि मौके पर जाकर इसका मुआयना करें एवं 6 माह से पुराने धारा 24 के मामले की सूची बनाकर नियमित समीक्षा करें एवं त्वरित निस्तारण कराएं। सीवीओ से जानकारी प्राप्त किया कि गौशाला का चारागाह से टैगिंग हो रहा है या नहीं?

साथ ही निर्देशित किया कि इसका विवरण शासन को उपलब्ध कराएं। उप कृषि निदेशक से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्राप्त आवेदन, किस्त भुगतान तथा एग्री स्टैक की प्रगति के संबंधमें जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी व ग्रामीण) की प्रगति, किस्त भुगतान, आवास निर्माण आदि की जानकारी प्राप्त की।

मत्स्य विभाग की समीक्षा करते हुए मत्स्य अधिकारी को जल आवंटन से जुड़े विवादों का निस्तारण करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों से उद्योगों के लिए भूमि चिन्हांकन की प्रगति की रिपोर्ट की समीक्षा की। राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुए स्वामित्व योजना, रीयल टाइम खतौनी, आबादी सर्वेक्षण, घरौनी वितरण की जानकारी भी प्राप्त करते हुये आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साई तेजा सीलम, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम अक्षयबर चौहान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular