Monday, April 29, 2024
No menu items!

नेशनल पर्यावरण यूथ पार्लियामेंट में रिंशिका अव्वल

  • यूजीसी व एबीवीपी के संयुक्त तत्वावधान में हुई प्रतियोगिता

सरायख्वाजा, जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के बीटेक आईटी की छात्रा रिन्सिका दुबे ने नेशनल पर्यावरण यूथ पार्लियामेंट 2024 की प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त कर गोल्ड मेडल प्राप्त किया। प्रतियोगिता में पूरे देश के 21 विश्वविद्यालयों के छात्र और छात्राओं ने भाग लिया था। यह आयोजन राष्ट्रीय स्तर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से विद्यार्थियों को पर्यावरण के संवर्धन के लिए आयोजित की गई थी। पूविवि की ओर से इस प्रतियोगिता को कराने के लिए पर्यावरण विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. सुधीर उपाध्याय को कुलपति की तरफ से नोडल अधिकारी बनाया गया था।

डॉ. उपाध्याय की देख—रेख में पहले विभागवार पर्यावरण विषय में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों का चयन किया गया। चयनित विद्यार्थी राज्यस्तरीय प्रतियोगता में प्रतिभाग किये जिसमें पीयू के 6 विद्यार्थी चयनित हुये। चयनित विद्यार्थियों में रिंसीका दुबे, शिवम पांडेय, गोपाल दुबे, अभिनव कीर्ति पाण्डेय, मेधा और यतनदीप दुबे रहे। इसके बाद स्क्रीनिंग के दौरान रिंसीका दुबे व शिवम पाण्डेय का चयन नागपुर के लिए हुआ। इसके लिए विवि की ओर से कुलपति प्रो. वन्दना सिंह ने एयर टिकट देकर विद्यार्थी को प्रोत्साहित किया।

इसके बाद नागपुर में हुई नेशनल पर्यावरण यूथ पार्लियामेंट प्रतियोगिता में रिंसीका दुबे ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। पूविवि की कुलपति प्रो. वंदना सिंह ने इस प्रक्रिया में सभी चयनित विद्यार्थियों को अपने कार्यालय में बुलाकर बधाई देते हुये नोडल अधिकारी डॉ. सुधीर उपाध्याय के मार्गदर्शन की सराहना किया। साथ ही कहा कि इसी तरह विवि के विद्यार्थी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेकर विश्वविद्यालय का नाम रोशन करें। इस अवसर पर विश्वविद्यालय अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के इकाई अध्यक्ष भास्कर उपाध्याय ने चयन प्रक्रिया में पूरा सहयोग किया। साथ ही विद्यार्थियों को प्रतियोगिता में कैसे प्रतिभाग करें, का लगातार टिप्स देते रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular