Monday, April 29, 2024
No menu items!

रोटरी क्लब जौनपुर ने नशे एवं लत के खिलाफ चलाया जनजागरूकता अभियान

  • दोहरे सहित अन्य मादक पदार्थों की बढ़ती लत के खिलाफ निकाली गयी रैली

शुभांशू जायसवाल
जौनपुर। रोटरी क्लब के अध्यक्ष सुजीत अग्रहरि के निर्देशन में कृष्णा ट्रामा व जॉइंट रिप्लेसमेंट सेंटर व सेंट जेवियर्स स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में जनपद के युवाओं में मोबाइल, दोहरे सहित अन्य मादक पदार्थों की बढ़ती लत के खिलाफ वृहद जनजागरूकता रैली का आयोजन हुआ। अभियान की शुरुआत जिले के वरिष्ठ बाल्य रोग चिकित्सक डा. क्षितिज शर्मा व मनीष चन्द्रा प्रबन्धक सेंट जेवियर्स स्कूल ने सुतहट्टी चौराहे से हरी झंडी दिखाकर किया।
इस मौके पर डा. क्षितिज शर्मा ने कहा कि रोटरी क्लब जौनपुर द्वारा बेहद गम्भीर विषय पर जनजागरूकता रैली का आयोजन किया जा रहा है। आज युवाओं में नशे की बढ़ती लत व मोबाइल द्वारा आभासी दुनिया से करीबी बनाना उनके अवसाद ग्रस्त होने का प्रमुख कारण है और यह प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है कि इसके खिलाफ लोगों को जागृत कर एक स्वस्थ समाज की बुनियाद रखे। प्रबन्धक मनीष चन्द्रा ने बताया कि सेंट जेवियर्स स्कूल के बच्चों ने इस अभियान में पूर्ण उत्साह के साथ प्रतिभाग किया है। साथ ही शपथ लिया कि वह न केवल स्वयं, बल्कि अपने दोस्त, रिश्तेदारों, पड़ोसियों को भी मोबाइल सहित अन्य प्रकार के नशे की लत से दूर रहने के लिए जागरूक करेंगे और जौनपुर को नशामुक्त बनाने में सहयोग करेंगे।
मण्डल अधिकारी रविकांत जायसवाल ने लोगों से अपील किया कि इस मुहिम को मात्र किसी संस्था की मुहिम न समझ उसे स्वयं के जीवन मे आत्मसात कर दूसरों को भी प्रेरित करें और आने वाली पीढ़ी को एक स्वस्थ और सकारात्मक संदेश दें। पूर्व अध्यक्ष अमित पांडेय ने अभियान के आगामी विभिन्न चरणों के बारे में बताया कि समाज की इस बुराई के खिलाफ हम सबको एकजुट होना पड़ेगा तभी हम एक स्वस्थ जौनपुर की परिकल्पना कर सकेंगे। पूर्व अध्यक्ष कृष्ण कुमार मिश्र ने लोगों को नशे से होने वाली बुराईयो के बारे में सचेत किया। अध्यक्ष चयनित श्याम वर्मा ने पूरे अभियान को रोटरी क्लब जौनपुर का संकल्प यज्ञ बताया।
संयोजक डा. रोबिन सिंह ने कहा कि रोटरी क्लब सदैव से समाज सेवा क्षेत्र में अग्रणी संस्था रही है। आज देश यदि पोलियो के अभिशाप से मुक्त हुआ है तो वह रोटरी क्लब के पल्स पोलियो अभियान की देन थी। सदस्य संजय जायसवाल ने कहा कि यह अभियान आने वाले समय में भी समुचित अंतराल पर आयोजित किया जाता रहेगा। रैली में सेंट जेवियर्स स्कूल के बच्चों ने बेहद आकर्षक चित्रों पोस्टर्स बैनर्स और थ्री डी के मॉडल्स और झांकी के माध्यम से लोगों को नशे और मोबाइल की लत के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया।
इस अवसर पर राजीव साहू, शिवांशु श्रीवास्तव, श्रवण श्रीवास्तव, संजय जायसवाल, पूर्व अध्यक्ष प्रदीप सिंह, निवर्तमान अध्यक्ष अनिल गुप्ता, अनिल मौर्या, राजेश स्नेह ट्रस्ट के प्रबंधक राजेश, विवेक सेठी आदि उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular