Monday, April 29, 2024
No menu items!

कड़ी सुरक्षा के बीच मनायी गयी सन्त रविदास जयन्ती

  • सन्त शिरोमणि की अस्थायी मन्दिर में मूर्ति रखने पर हो गया था बवाल

राकेश शर्मा
खेतासराय, जौनपुर। 4 दिन पूर्व नगर के सर्वरपुर वार्ड में संत शिरोमणि गुरु रविदास की मूर्ति स्थापना को लेकर हुए बवाल के बाद रविवार को उसी भू—भाग पर कड़ी सुरक्षा के पहरे में रविदास की जयंती सम्पन्न हो गई। प्रतिमा हटाने गए नायब तहसीलदार के साथ पहुँचे पुलिस के जवानो पर उपद्रवियों के हमला करने से माहौल बिगड़ गया था। गुरु रविदास जयंती शांति पूर्ण ढंग से सम्पन्न होने पर प्रशासन ने राहत की सांस ली।
अनुसूचित जाति के लोग यहाँ संत रविदास की तस्वीर लगाकर जयंती मनाते रहे। कार्यक्रम से पहले आयोजन कर्ता सुभाष राम ने बिना अनुमति वहाँ अनाधिकृत ढंग से रविदास की मूर्ति लगा दी। कुछ लोगों ने विरोध किया तो पुलिस ने दोनों पक्षों थाने बुलाया लेकिन एक पक्ष मूर्ति हटाने को तैयार नही हुए। राजस्व टीम के साथ पहुँचे नायब तहसीलदार ने इस स्थान को खेल कूद का मैदान बताकर पुलिस की मौजूदगी में हटाया तो बवाल हो गया। पत्थर बाजी में चार पुलिस कर्मी घायल हो गये।
उपनिरीक्षक ओम प्रकाश यादव की तहरीर पर 26 नामज़द समेत 76 लोगों पर बलवा, मारपीट, सरकारी काम—काज बाधा समेत अन्य संगीन धाराओं में अभियोग दर्ज हुआ। पुलिस ने शिकंजा कसते हुए मुख्य आरोपित समेत 8 को गिरफ़्तार कर चालान न्यायालय भेज चुकी है जिसमें चार महिला शामिल हैं।

——इनसेट——
इस बाबत पूछे जाने पर थानाध्यक्ष दीपेन्द्र सिंह का कहना है कि सर्वरपुर वार्ड में शांतिपूर्ण ढंग से कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। पूर्व में बवाल को देखते हुए दो प्लाटून पीएसी के अलावा थाने की फ़ोर्स मॉनिटरिंग कर रही थी।

——इनसेट——
कार्यक्रम में ये लोग रहे शामिल
खुटहन मार्ग पर रविदास की जयंती विवादित स्थल पर ही आस—पास क्षेत्र के लोग कार्यक्रम में शिरकत किये। मामले की संवेदनशीलता को देख डिप्टी एसपी अजय सिंह शाहगंज खुद सुरक्षा का जायजा लेते दिखे। स्थानीय लोगों से वार्ता भी की और कहा कि जयंती मनाने की किसी तरह की रोक नहीं है। कनवरिया गांव के पूर्व प्रधानपति अजय कुमार, आनंद, सोनू गौतम, अश्वनी कुमार, रंजीत कुमार, अभिषेक, विशाल, प्रकाश, हरिहर प्रसाद, अजय गौतम, रामलोचन, इरफ़ान अहमद, शमशाद अहमद, पूनम भारती सभासद, सोनू बौद्ध, अर्जुन भारती, रविंद्र कुमार, जियालाल सोनकर आदि रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular