Sunday, April 28, 2024
No menu items!

पीडब्ल्यूडी की जमीन पर अवैध कब्जे को लेकर एसडीएम ने थानाध्यक्ष को रोकने का दिया निर्देश

  • सरायख्वाजा के भैसनी में पीडब्ल्यूडी की जमीन पर दबंग कर रहे कब्जा

विरेन्द्र यादव
सरायख्वाजा, जौनपुर। स्थानीय थाना क्षेत्र के भैसनी गांव में जौनपुर मल्हनी मार्ग के पीडब्ल्यूडी के पुरानी सड़क को जेसीबी से तोड़कर अवैध कब्जा के मामले पर उपजिलाधिकारी ने थानाध्यक्ष सरायख्वाजा को अवैध कब्जा रोकने का निर्देश दिया। ग्राम प्रधान ने कब्जे की जानकारी प्रान्तीय खंड लोक निर्माण विभाग व जिलाधिकारी को देकर कब्जे की रोकने की मांग की थी।

जानकारी के अनुसार जौनपुर—खुटहन मार्ग भैसनी गांव से होकर जाता है। जौनपुर—खुटहन मार्ग पर भैसनी गांव के आराजी नंबर 66 में कुछ वर्षों पूर्व सड़क थोड़ा यू आकार में बन गई थी जो नक्से में भी है। बाद में पीडब्ल्यूडी ने मौके पर सड़क को सीधी किया। हालांकि पुरानी सड़क भी कायम थी जिस पर गांव की कुछ दबंग भू-माफिया लोगों की नजर उस पीडब्ल्यूडी की करीब 4 एकड़ जमीन पर धंस गई।

भूमि कब्जा करने के लिए गांव के पूर्व प्रधान समेत अन्य दबंग जेसीबी से पुरानी सड़क को तोड़कर मिट्टी निकलवा रहे थे जिसकी जानकारी वर्तमान प्रधान शंभू चौरसिया को हुई। उन्होंने तत्काल इस मामले की सूचना पुलिस व उपजिलाधिकारी सदर और प्रान्तीय खंड लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता को दी जिस पर अधिशासी अभियंता ने उपजिलाधिकारी सदर को पत्र लिखा और अवैध कब्जे को रोकने की मांग की। इस बीच अधिकारियों के आदेश पर लेखपाल संजय सिंह ने मौके पर जाकर पैमाइश की तो पता चला कि दबंगों का उस नंबर पर कुछ नहीं है। वह पीडब्ल्यूडी की जमीन है। इस पर लेखपाल ने अपनी रिपोर्ट अधिकारियों को सौंपते हुये रिपोर्ट में कहा कि पीडब्ल्यूडी की जमीन पर अवैध कब्जा किया जा रहा है।

बीच में दबंगों द्वारा उस जमीन पर नल भी गङवा दिया। प्रधान ने रोकने का प्रयास किया तो आरोप है कि दबंगो ने उन्हें एससी/एसटी समेत फर्जी मुकदमे में फसाने व जान से मरवाने की धमकी देकर दबंगों ने कब्जा जारी रखा। पुलिस भी अधिकारियों के निर्देश को गंभीरता से नहीं लिया। इसके बाद प्रधान शम्भू चौरसिया ने उपजिलाधिकारी से मामले को अवगत कराते हुये भूमि पर हो रहे अवैध कब्जे की रोकने की मांग की। इस पर नगर मजिस्ट्रेट ने थानाध्यक्ष सरायख्वाजा व राजस्व कर्मियों पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जमीन पर हो रहे कब्जे को रोका जाय।

——इनसेट——
शम्भू चौरसिया ग्राम प्रधान भैसनी ने कहा कि आराजी नंबर 66 करीब 4 एकड़ की पीडब्लूडी की जमीन है, उस पर जर्जर सङक थी लेकिन गांव के कुछ भू—माफिया की नजर उस पर पड़ी और रातों-रात जेसीबी लगाकर वह सड़क तोड़कर मिट्टी उठा लिये। कब्जा करते हुए नल गाड़ दिये। प्रधान होने की नाते मना करने पर वहां भारी संख्या में बाहरी बदमाश जुट जाते हैं। वह हमको फर्जी मुकदमे में फंसाने वह जान से मारने की धमकी देते हैं जिसके लिए मैं जिले के अधिकारियों से मामले की शिकायत कर कब्जा रोकने की गुहार लगाई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular