Monday, April 29, 2024
No menu items!

बदायूं में मासूमों की हत्या पर शुरू हुई बेशर्म सियासत

संजय सक्सेना लखनऊ
उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले की बाबा कॉलोनी में गत दिवस करीब 8 बजे ठेकेदार विनोद ठाकुर के दो बेटों आयुष (13) और अहान (6) की धारदार हथियार से निर्मम हत्या की वारदात जिस जगह हुई, वह मंडी समिति पुलिस चौकी से सिर्फ 500 मीटर दूर है। आरोपियों के दूसरे समुदाय के होने से गुस्सा भड़क उठा। जाम लगाकर हंगामा करते हुए दूसरे समुदाय के 3 खोखों में आग लगा दी। इसके बाद पुलिस ने आरोपी साजिद को मौके से करीब दो किमी. दूर पुरानी चांदमारी के पास घेराबंदी कर मुठभेड़ में ढेर कर दिया। उसके दो साथियों की तलाश की जा रही है। वहीं इस मसले पर बेशर्मी के साथ सियासत भी शुरू हो गई है। सपा-कांग्रेस ने भाजपा को घेरा है तो भाजपा ने भी पलटवार करते हुए हमला बोला है। कुल मिलाकर दो मासूमों की हत्या के मामले में भी समाजवादी पार्टी को अपना वोट बैंक मजबूत करने की चिंता सता रही है, इसीलिये समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाते हुए पोस्ट में लिखा कि भाजपा यूपी में दंगा फसाद सांप्रदायिक तनाव खड़ा करके चुनाव जीतना चाहती है। इसी कारण से ऐसी घटनाओं को खुद अंजाम दिलवा रही और जिलों में सांप्रदायिक तनाव पैदा करवा रही जिसका परिणाम बदायूं की घटना है। मगर सवाल यह है कि समाजवादी पार्टी के दिमाग में इतनी घटिया बात आई कैसे? कहीं उसने भी तो 2013 में मुजफ्फरनगर के दंगों के समय यही सब तो नहीं किया था, क्योंकि तब भी लोकसभा चुनाव होने वाले थे।
समाजवादी पार्टी का आरोप है कि भाजपा जब जनता के असल मुद्दों से हार चुकी है तो धार्मिक विवाद, धार्मिक लड़ाई ही भाजपा का आखिरी हथियार बची है। भाजपा के इशारे पर ही कई गुंडे बदमाश खुले घूम रहे और भाजपा के इशारे पर ही ऐसी वारदातें कर रहे जिसके कारण समाज में लड़ाई झगड़ा बढ़ रहा है। वहीं बदांयू डबल मर्डर केस पर कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी का कहना है कि मैं बेहद दुखी हूं। मेरे पास इस घटना की निंदा करने के लिए शब्द नहीं हैं। मैं एक बात कहना चाहता हूं कि दोषियों और समर्थन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। आगे कहते हैं कि भाजपा यूपी में दंगा, फसाद, सांप्रदायिक, तनाव खड़ा करके चुनाव जीतना चाहती है। इसी कारण से ऐसी घटनाओं को खुद अंजाम दिलवा रही और जिलों में सांप्रदायिक तनाव पैदा करवा रही जिसका परिणाम बदायूं की आज की घटना है।
वहीं भाजपा ने कहा कि इस मामले में कड़ी कार्रवाई हुई है। भाजपा ने पलटवार करते हुए कहा कि सपा ही अपराधियों को संरक्षण देती है। भाजपा प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने बदायूं की घटना पर कहा कि समाजवादी पार्टी घटिया राजनीति कर रही है। अगर सपा सरकार होती तो अपराधियों को संरक्षण होता। योगी सरकार में अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो रही है। बदायूं कांड में भी अपराधी के साथ कड़ी कार्रवाई की गई है। पुलिस हत्या की वजह पता कर रही है।
जानकारी के अनुसार बाबा कॉलोनी में मजिया रोड के रहने वाले ठेकेदार ‘हर घर जल योजना’ के तहत ओवरहेड टैंक का निर्माण कराते हैं। उनके मकान के सामने ही कस्बा सखानू के रहने वाले साजिद की बाल काटने की दुकान है। विनोद की पत्नी संगीता अपने मकान के निचले हिस्से में ब्यूटी पार्लर चलाती हैं। इसके चलते परिवारों के काफी अच्छे संबंध थे। साजिद का उनके घर आना जाना भी था। 19 मार्च मंगलवार रात संगीता तीन बच्चों आयुष, अहान और पीयूष (8) के साथ घर पर थीं जबकि विनोद लखीमपुर खीरी गए हुए थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular