Monday, April 29, 2024
No menu items!

शशांक ने यूजीसी नेट की परीक्षा में पायी सफलता

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के वित्तीय अध्ययन विभाग में एमबीए (फाइनेंस एंड कण्ट्रोल) के तृतीय सेमेस्टर के छात्र शशांक भारती ने यूजीसी नेट (प्रबंधन विषय) की परीक्षा में सफलता अर्जित की। यूजीसी नेट अखिल भारतीय स्तर पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के माध्यम से विभिन्न विषयों यह परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित कराई जाती है।

यह परीक्षा महाविद्यालय और विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद नियुक्ति की योग्यता प्रदान करती है। विगत वर्ष के माह दिसम्बर में आयोजित परीक्षा का परिणाम दिनांक 19 जनवरी को सुबह आया। इस परीक्षा में लगभग 944000 से ज्यादा अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। आज सुबह परिणाम का पता चलते ही शशांक और उनके परिवार में ख़ुशी के लहर दौड़ गयी। उन्होंने बताया कि वे इस परीक्षा की तैयारी खुद से की तथा किसी कोचिंग संस्थान की मदद नहीं ली।

नियमित कक्षाएं करना और प्रतिदिन 6 घण्टे तयारी से वे अपने प्रथम प्रयास में यह सफलता पायी। उन्होंने यह भी बताया कि कोई भी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने के लिए आत्मविश्वास और दृढ़ता अति आवश्यक है जिससे कठिन से कठिन परीक्षा भी आसान हो जाती है। शशांक ने इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता के अलावा संकायाध्यक्ष प्रो. अजय द्विवेदी (अधिष्ठाता छात्र कल्याण), सभी गुरुओं के साथ साथ विभाग के कर्मचारी व अपने मित्रों को दिया जिनके मार्गदर्शन व सहयोग से यह परीक्षा में सफल हो पाये। विभाग के शिक्षकों ने उन्हें बधाई दी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular