Monday, April 29, 2024
No menu items!

बिना मान्यता प्राप्त विद्यालय को कराया बन्द, अवैध चल रहे स्कूलों में मचा हड़कम्प

  • शाहगंज में खण्ड शिक्षा अधिकारी का औचक निरीक्षण

चन्दन अग्रहरि
शाहगंज, जौनपुर। खंड शिक्षाधिकारी अमरदीप जायसवाल ने क्षेत्र में बुधवार को विद्यालयों में शिक्षा का स्तर ऊंचा उठाने निपुण लक्ष्य प्राप्त करने के लिए औचक निरीक्षण किया। इस दौरान बिना मान्यता के चल रहे एक विद्यालय को बंद करने का निर्देश देते हुए कहा कि अगर आदेश को दरकिनार किया गया तो जुर्माना एवं सजा दोनों पर कारवाई किया जाएगा जिससे अवैध चला रहे विद्यालय के प्रबंधकों में हड़कंप मचा रहा।
खंड शिक्षा अधिकारी श्री जायसवाल ने शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए आधा दर्जन विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने ने सभी प्रधानाध्यापकों को समय से विद्यालय आने और बच्चों में बेहतर शिक्षा की गुणवत्ता लाने के लिए उनसे विचार विमर्श करते हुए बच्चों को अच्छी शिक्षा देने की सलाह दिया। अपरान्ह 12 बजे श्री जायसवाल बड़ागांव न्याय पंचायत के अन्तर्गत रसूलपुर गाँव पहुंचे जहां माँ कल्पा देवी विधालय बिना मान्यता के संचालित हो रहा था।
इसके पहले नोडल संकुल प्रभारी बुद्धिराम गौतम के माध्यम व स्वयं खंड शिक्षा अधिकारी ने उसके प्रबंधक को बिना मान्यता के विद्यालय को बंद करने के लिए कहा था लेकिन संचालक ने विद्यालय को नही बंद किया था और नौनिहाल बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ जारी था। बुधवार को भी उनके औचक निरीक्षक के दौरान विद्यालय चलता पाया गया जिसमें नर्सरी से 8वीं तक के बच्चों का नामांकन मिला। इस पर खण्ड शिक्षा अधिकारी ने कड़ी चेतावनी देते हुए विद्यालय को अपने सामने ही बंद करवा दिया और सभी बच्चों का नजदीक के विद्यालय में दाखिला कराया। संचालक को चेतावनी देते हुए बताया कि अगर अब विद्यालय अवैध रूप से चलता पाया जाएगा तो मुकदमा दर्ज कराकर कानूनी कार्रवाई की जायेगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular