Monday, April 29, 2024
No menu items!

छात्राओं को दिये गये स्मार्ट फोन, खिल उठे चेहरे

करंजाकला, जौनपुर। स्थानीय विकास खंड में स्थित धनेश्वर यादव महिला महाविद्यालय मोकलपुर नेवादा में सरकार द्वारा चलाई गई स्मार्टफोन वितरण योजना के तहत स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि मनोरमा मौर्य अध्यक्ष नगर पालिका परिषद जौनपुर रहीं जिन्होंने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुये दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

साथ ही कहा कि डिजिटल इंडिया के सपने को सार्थक करने में यह स्मार्टफोन वितरण कार्यक्रम शिक्षा जगत में ज्ञान को बिस्तर पर प्राप्त करने तथा ऑनलाइन पढ़ाई करने में विद्यार्थी को बहुत ही सहयोग प्राप्त होता है। सरकार की यह योजना शिक्षा के क्षेत्र में एक सराहनीय कार्य है।

इसी क्रम में विशिष्ट अतिथि डा. रामसूरत मौर्या ने कहा कि स्मार्टफोन का उपयोग विद्यार्थियों द्वारा ज्ञान की वृद्धि करने में ही करना चाहिए। विशिष्ट अतिथि ग्राम प्रधान धीरेन्द्र यादव गुड्डू ने कहा कि आज का युग आधुनिक कंप्यूटर युग है। इस वैज्ञानिक युग में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जो डिजिटल इंडिया का एक सपना देखा था, वह इस योजना में संचालित होती नजर आ रही है। साथ ही समाजसेवी राजदेव यादव ने कहा कि देश भर में छात्र-छात्राएं ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार में मुख्यमंत्री का कहना है कि शिक्षा देश के सभी परिवारों व बच्चों का अधिकार है। राम मूरत यादव जिलाध्यक्ष विशिष्ट बीटीसी शिक्षक संघ ने कहा कि शिक्षा के साथ छात्रों को संस्कार का भी विकास निरंतर होना चाहिए जिसमें विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास हो सके और वह एक अच्छे नागरिक बनकर देश को ऊंचाइयों पर ले जाने में अपनी विशेष योग्यताओं व कौशलों से सहयोग प्रदान करें। महाविद्यालय के प्रवक्ता अनिल यादव ने कहा कि स्मार्टफोन का प्रयोग शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों द्वारा पुस्तक के बोझ को हल्का करने के लिए तथा ज्ञान को बढ़ाने के लिए सरलता पूर्वक प्राप्त करने में सहयोग होगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता रामकुमार यादव संस्थापक ने किया। कार्यक्रम में छात्राओं ने स्वागत एवं वंदन गीत प्रस्तुत किया जिसके बाद उनका उत्साह बढ़ाते हुये मुख्य अतिथि वर्ष 2022-23 में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्राओं को गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रिया यादव, प्रबंधक श्याम बहादुर यादव, प्रधानाचार्य शेर बहादुर यादव, डा. जय प्रकाश यादव, विकास, अनिल, रीता यादव, मिराज, योगेंद्र, डा. अनिल यादव, प्रधानाध्यापक अनिल यादव सहित तमाम लोग उपस्थित रहे। अन्त में प्रबंधक सतेन्द्र बहादुर यादव, कंचन यादव, राय बहादुर यादव, सदानंद यादव, जोगिंदर निषाद, व्यवस्थापक अमित यादव ने सभी का आभार व्यक्त किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular