Monday, April 29, 2024
No menu items!

विद्यार्थी अर्थव्यवस्था में करें सहयोगः प्रो. विष्णु दत्त

वन ट्रिलियन डॉलर इकोनामी: अवसर और आयाम विषय पर ओरियंटेशन कार्यक्रम आयोजित
अजय विश्वकर्मा
सिद्दीकपुर, जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के महंत अवेद्यनाथ संगोष्ठी भवन में शुक्रवार को विद्यार्थियों के लिए ओरियंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इसका विषय था वन ट्रिलियन डॉलर इकोनामी: अवसर और आयाम। यह कार्यक्रम यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के संदर्भ में किया जा रहा है।
मुख्य वक्ता के रूप में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ दर्शनशास्त्र के प्रो. विष्णु दत्त पांडेय ने कहा कि सरकार की मशा है कि पूंजी निवेशकों और विद्यार्थियों के बीच संवाद हो, ताकि विद्यार्थी आर्थिक विकास की धारा में सहयोग कर सकें। उत्तर प्रदेश सरकार का यह अनुमान है कि इस ग्लोबल समिट में 2 लाख करोड़ का निवेश आएगा। निवेशक द्वारा निवेश करने के लिए आवश्यक है सुशासन का होना। इस मामले में उत्तर प्रदेश देश में गुड गर्वनेंस का उदाहरण है। भारत सरकार की मंशा न केवल तकनीकी और विज्ञान के विद्यार्थियों के लिए अपितु मानविकी के विद्यार्थियों के लिए भी अपरेंटिस की सुविधा मुहैया कराना है।
उन्होंने कहा कि युवा ही विकास के भविष्य हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बच्चों उठो, जागो और सजग रहो तभी आत्मनिर्भर बन सकते हो। इस अवसर पर दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग के निदेशक (आईएएस) सत्य प्रकाश पटेल ने कहा युवाओं को सीखने की सुविधा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दी जा रही है। सरकार की सरलीकरण नीति से प्रदेश में व्यापार का वातावरण बना है। इसका लाभ हर वर्ग को उठाना चाहिए। उन्होंने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि युवा जिस भी क्षेत्र में रहे, वहाँ कौशलयुक्त रहे जिससे उन्हे रोजगार के अवसर आसानी से मिल सके। जिलाधिकारी मनीष वर्मा ने कहा कि हर क्षेत्र में स्टार्टअप्स को बढ़ावा दिया जा रहा है। शासन-प्रशासन स्टार्टअप्स के लिए सुनहरा वातावरण प्रदान कर रहा है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये इंजीनियरिंग संस्थान के संकायाध्यक्ष प्रो. बीबी तिवारी ने कहा कि हमारा देश विकास की ओर अग्रसर है। उत्तर प्रदेश पूरे भारत का सशक्त प्रदेश है। वर्तमान मे स्टार्टअप्स की धूम है। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी प्रो. अविनाश पाथर्डीकर ने विषय प्रवर्तन करते हुए प्रोग्राम की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होंने सरकार की विद्यार्थियों के प्रति सकारात्मक सोच को रेखांकित किया। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन करते हुये कुलसचिव महेंद्र कुमार ने कहा कि युवा कल के भविष्य है, इसलिए सरकार ने उन्हें केंद्रित कर यह प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाया है।
इस अवसर पर वित्त अधिकारी संजय राय, परीक्षा नियंत्रक वीएन सिंह, सहायक कुलसचिव अमृत लाल, अजीत सिंह, बबिता सिंह, प्रो. वंदना राय, प्रो. मानस पांडेय, प्रो. अजय द्विवेदी, प्रो. अजय प्रताप सिंह, प्रो. बीडी शर्मा, प्रो. अशोक श्रीवास्तव, प्रो. देवराज सिंह, प्रो. राजेश शर्मा, प्रो. प्रदीप कुमार, प्रो. रजनीश भास्कर, प्रो. मिथिलेश सिंह, प्रो. संदीप सिंह डा. मनोज मिश्र, डा. राजकुमार, डा. प्रमोद यादव, डा. गिरधर मिश्र, डा. रसिकेश, डा. अमरेंद्र सिंह, डा. सुनील कुमार, डा. दिग्विजय सिंह राठौर, डा. आशुतोष सिंह आदि लोग उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular