Monday, April 29, 2024
No menu items!

राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मना स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती

जौनपुर। स्वामी विवेकानंद की जयंती पर राजा श्री कृष्ण दत्त महाविद्यालय में आइक्यूएसी के सौजन्य से राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. डॉक्टर शंभू राम ने किया और मुख्य वक्ता के रूप में प्रोफेसर मयानंद उपाध्याय विभागाध्यक्ष शिक्षा शास्त्र रहे।
प्रोफेसर उपाध्याय ने स्वामी विवेकानंद के व्यक्तित्व और कृतित्व पर बहुत विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि विवेकानन्द जी के विचार व मानवता ही सबसे बड़ा धर्म है। उठो और तब तक न रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति ना हो जाए। युवाओं को उनसे प्रेरणा लेकर अपने आत्म बल को जागृत कर राष्ट्र के विकास में योगदान देने पर जोर दिया। कार्यक्रम का समापन प्राचार्य के अध्यक्षीय उद्बोधन से हुआ।

उन्होंने युवाओं को सशक्त बनाने हेतु राज्य सरकार के प्रयासों से लाभ उठाने के लिए छात्रों को प्रेरित किया। युवाओं में अनुशासित रहने अपने गुरुओं से ज्ञान प्राप्त करने और विवेकानंद जी से प्रेरणा लेकर अपने देश की सामाजिक, पर्यावरणीय, आर्थिक समस्याओं के समाधान में सहयोग देने पर बल दिया।

इस अवसर पर प्रो. सुधा सिंह, एसोसिएट प्रोफेसर सुनीता गुप्ता, एसोसिएट प्रोफेसर राजकुमार यादव, डॉ. आशीष शुक्ला, डॉ. निशीथ कुमार सिंह, डॉ. यदुवंश कुमार, डॉ. विवेक कुमार, डॉ. रामानंद अग्रहरि, डॉ. रमेश सोनी, डॉ. अविनाश, डॉ. राजेश प्रसाद तिवारी, डॉ. संतोष पांडे, डॉ. गंगाधर शुक्ला, डॉ. मृत्युंजय मिश्रा, डा. सुधाकर शुक्ल, डा. मनोज पाठक, डॉ. विष्णु कांत तिवारी, डॉ. मनोज तिवारी आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. लाल साहब यादव ने किया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular