Monday, April 29, 2024
No menu items!

अंग्रेजों ने साजिश करके की बिरसा मुण्डा की हत्या: हरिराम

  • मनवल में आदिवासी एवं वनवासी सभा का हुआ आयोजन

विरेन्द्र यादव
सरायख्वाजा, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के मनबल गांव में आदिवासी दिवस एवं बिरसा मुंडा की पुण्यतिथि पर वन मानुष व मुसहर सभा का आयोजन हुआ जहां अतिथियों ने बिरसा मुंडा की पूण्यतिथि पर जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने सभी जाति जनजाति आदिवासी के लिए अंग्रेजों के खिलाफ मोर्चा खोला और अन्य के लिए संघर्ष किया।
विश्व आदिवासी दिवस एवं बिरसा मुंडा के पुण्यतिथि पर भारतीय आदिवासी वनवासी कल्याण समिति के जिलाध्यक्ष बेनी प्रसाद बनवासी ने कहा कि बिरसा मुंडा को 25 वर्ष की उम्र में 3 फरवरी वर्ष 1900 में चक्रधरपुर के जंमकोपाई जंगल से अंग्रेजों ने गिरफ्तार कर लिया, रांची के जेल में बंद किए गए, 9 जून वर्ष उन्नीस सौ अंग्रेजों ने साजिश कर उनकी हत्या जेल मे कर दी। वह ऐसे क्रांतिकारी थे जिन्होंने आदिवासी बनवासी जनजाति वनमानुष समाज के लिए उन्होंने शिक्षा का अलख जगाने का काम किया। आदिवासी समाज को शिक्षा के लिए प्रेरित किया और अंग्रेजों के विरुद्ध न्याय के लिए संघर्ष किया जिससे उनकी हत्या की गई।
अध्यक्षता कर रहे हरीराम वनवासी ने कहा कि मुसहर व आदिवासी समाज आधा पेट भोजन करें बच्चों को पढ़ाएं तभी उनका विकास हो सकता है। बैरागी राम ने कहा कि नशा छोड़ें, मदिरा सेवन में पैसे बर्बाद ना करें और उसे बच्चों को पढ़ाने और अपने समाज के सहयोग में इस्तेमाल करें। प्रधान नरेंद्र यादव ने कहा कि बनवासी मुसहर समाज में जागरूकता बढ़ी है और जागरूकता लाने की जरूरत है। इस समाज के घर के महिलाओं बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ना है।
जिला सचिव पप्पूराम बनवासी ने कहा कि आप लोग पैसे पर अपने वोट को बेचने का काम न करें, बल्कि एक वोट का महत्व समझे तो निश्चित ही समाज का विकास होगा। कार्यक्रम का संचालन बैरागी राम ने किया। इस अवसर पर सुखराम, राम निहोर, रामकेश, दशरथ बनवासी, राम आशीष, रामाश्रय, चंदू, साठी राम, उमा लाल आदि मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular