Sunday, April 28, 2024
No menu items!

मुख्य सचिव ने कलेक्ट्रेट सभागार के जीर्णोद्धार कार्य का उद्घाटन कर अधिकारियों संग की समीक्षा बैठक

जौनपुर। मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन दुर्गा शंकर मिश्र ने कलेक्ट्रेट सभागार के जीर्णोद्धार कार्य का फीता काटकर उद्घाटन किया। साथ ही जिलाधिकारी मनीष वर्मा, उपमहानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक अजय साहनी की उपस्थिति में जनपद के विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की विस्तृत समीक्षा किया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने मुख्य सचिव को जनपद में कराए गए कार्यों को विस्तार से अवगत कराते हुये बताया कि नगर पालिका परिषद में पीपीपी मॉडल पर चौराहे का निर्माण, सौदर्यीकरण कराया गया है जिस पर मुख्य सचिव ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा चौराहों का बहुत ही अच्छा सौदर्रीकरण कराया गया। साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि जनपद में एक रंग एवं साइज के बोर्ड लगाए जाए जिससे नगर की सुंदरता बढ़े और एकरुपता बनी रहे।
मुख्य सचिव ने निर्देशित किया कि मुख्य मार्ग की सड़क एवं मुख्य मार्ग से जुड़ी हुई सड़कें शत-प्रतिशत अच्छी स्थिति में रहे, पार्किंग व्यवस्था सुदृढ़ की जाय। साथ ही कहा कि जनपद को तेजी से विकसित करने के कार्य किए जाए। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत प्रत्येक विकास खंड में दो-दो मनरेगा पार्क निर्मित कराए गए हैं, प्रत्येक मनरेगा पार्क में टहलने के लिए पथ मार्ग का निर्माण, बैठने के लिए पार्क में मखमली घास, बच्चों को खेलने के लिए झूला, बैडमिंटन कोर्ट, वालीबॉल कोर्ट, कबड्डी, स्थल अखाड़े का निर्माण, सोलर लाइट, शौचालय का निर्माण कराया गया। आम जनमानस के स्वास्थ्य के लिए मनरेगा पार्कों में ओपन जिम निर्मित कराए गए हैं। इस प्रकार जनपद में कुल 47 मनरेगा पार्क का निर्माण कराया गया है जिस पर मुख्य सचिव ने निर्देशित किया कि मनरेगा पार्कों में जनपद के स्वतंत्रता सेनानियों के स्तम्भ बनाया जाए और उस पर उनके जीवन परिचय लिखे जाएं ताकि लोग प्रेरणा लें।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में मनरेगा के अंतर्गत 1740 ग्राम पंचायतों के ग्रामीण क्षेत्रों में खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए खेल मैदान निर्मित कराए जा रहे हैं और प्रकाश की व्यवस्था के लिए सोलर लाइटे भी लगाई जा रही है। आम जनमानस के स्वास्थ्य के लिए खेल मैदान का निर्माण कराया गया है जिसका लाभ प्राप्त हो रहा है। जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद में जल संरक्षण अभियान के अंतर्गत प्रत्येक विकास खंड में 5-5 तालाबों को चयनित कर उसे मनरेगा से खुदाई का कार्य कराया गया है। प्रत्येक तालाब में लेट एवं आउटलेट का निर्माण कराया गया है। सभी तालाबों में राज्य वित्त एवं 14वें वित्त की धनराशि से टैबटेलिंग कराकर तालाब के चारों तरफ 10 फीट का चबूतरा तैयार कराया गया। तालाबों पर एल-1 घास प्रतिस्थापित कर बनाया गया। प्रत्येक तालाब में पीने के लिए पानी तथा सीढ़ियों का भी निर्माण कराया गया है। जनपद में कुल 105 तालाबों का निर्माण कराया गया है जिस पर मुख्य सचिव ने निर्देशित किया कि प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को मॉडल तालाब दिखाया जाए जिससे उनके मन में जल संरक्षण के प्रति उत्सुकता बने और जल संरक्षण के लिए बच्चे जागरूक हो सके।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. गोरखनाथ पटेल को निर्देशित किया कि अगले सत्र में शत-प्रतिशत बच्चों का नामांकन कराना सुनिश्चित करने के साथ शत-प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति दर्ज करायें। उन्होंने विद्यालय से पुरातन छात्रों को जोड़ने तथा उनकी फोटोग्राफ विद्यालय में लगवाने के निर्देश मुख्य सचिव के द्वारा दिए गए। उपायुक्त उद्योग हर्ष प्रताप सिंह को निर्देशित किया कि उद्योगपतियों के साथ प्रति माह बैठक करें और उनकी समस्याओं का निस्तारण कराएं, उद्योग के लिए अनुकूल माहौल उपलब्ध कराएं।
जनपद के कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय साहनी ने मुख्य सचिव को अवगत कराया कि अवैध भूमि कब्जे, गैंगस्टर एक्ट, महिला एवं बच्चों पर होने वाले अपराधों, टॉप टेन अपराधियों की सूची सहित अन्य मामले में शासन की मंशा के अनुरुप जनपद में कार्य किये जा रहे है। मुख्य सचिव ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि सम्पूर्ण समाधान दिवस, थाना दिवस और चौपाल का नियमित रूप से आयोजन हो जहां समस्त जिला स्तरीय अधिकारी स्वयं उपस्थित होकर आम जनमानस की समस्याओं को सुनते हुए त्वरित निस्तारण करें।
इसी क्रम में मुख्य सचिव ने मॉ शीतला चौकिया धाम का दर्शन किया जहां स्थित सरोवर के जल को प्रदूषणमुक्त करने के निर्देश जिलाधिकारी को दिया। साथ ही मुख्य सचिव ने जनपद के गोमती नदी के तट पर बने ऐतिहासिक किला का अवलोकन करते हुये कहा कि वर्तमान समय में ऐतिहासिक इमारतों को संरक्षण करने की आवश्यकता है।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साईं तेजा सीलम, अपर जिलाधिकारी वि-राजस्व राम अक्षयबर चौहान, अपर जिलाधिकारी भू-राजस्व गणेश प्रसाद सिंह, नगर मजिस्ट्रेट देवेन्द्र सिंह, अकाक्षा समिति की अध्यक्ष डा0 अंकिता राज, एस.पी. सिटी. डा0 संजय कुमार, एस.पी. ग्रामीण शैलेन्द्र सिंह, पीडी जयकेश त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी बी0बी0 सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी आर.डी. यादव, जिला सूचना अधिकारी मनोकामना राय, जिला सेवायोजन अधिकारी राजीव सिंह, जिला उद्यान अधिकारी ममता सिंह यादव, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी दिव्या शुक्ला सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular