Monday, April 29, 2024
No menu items!

कर्म की प्रेरणा देते हैं राष्ट्रीय ध्वज के रंग: ज्ञान प्रकाश

  • लोहिया पार्क में नवीन राष्ट्रीय ध्वज का हुआ आरोहण

जौनपुर। नगर के लोहिया पार्क में शुक्रवार को 111 फीट स्तंभ पर नवीन राष्ट्रीय ध्वज का आरोहण समाजसेवी ज्ञान प्रकाश सिंह की पहल पर जिले के 3 शहीद के परिजनों ने किया। 60 फीट लंबाई एवं 40 फीट चौड़ाई के इस राष्ट्रीय ध्वज को स्वतंत्रता दिवस की 76वीं वर्षगांठ पर चल रहे विभिन्न कार्यक्रम के तहत आरोहण जिला उद्यान अधिकारी डॉक्टर सीमा सिंह के प्रेरणा से किया गया। इस मौके पर समाजसेवी श्री सिंह ने कहा कि तिरंगा झंडा राष्ट्रीय ध्वज ही नहीं, बल्कि हम सब का जीवन दर्शन एवं कर्म योग का प्रेरक है।

इसके तीनों रंग हमें समाज में करने वाले सुकर्म की प्रेरणा देते हैं। उन्होंने कहा कि लोहिया पार्क का यह विशालकाय राष्ट्रीय ध्वज समस्त जनमानस के बीच राष्ट्र प्रेम का संचार करता है। जिला उद्यान अधिकारी डा. सीमा सिंह ने कहा कि यह राष्ट्रीय ध्वज समस्त जनपद के लिए मान—सम्मान का प्रतीक है। इस पार्क के रख—रखाव एवं सुंदरीकरण के लिए उद्यान विभाग सदैव कटिबंध रहेगा।

पत्रकार डा. मधुकर तिवारी ने कहा कि इस राष्ट्रीय ध्वज स्तम्भ पर सदैव समय-समय पर नवीन राष्ट्रीय ध्वज का आरोहण कराकर समाजसेवी ज्ञान प्रकाश अपने राष्ट्र प्रेम को परिलक्षित करते हैं। कार्यक्रम का संचालन सलमान शेख ने किया। इसी क्रम में ज्ञान प्रकाश सिंह सहित समस्त आगंतुकों ने लोहिया पार्क परिसर में पौधरोपण किया। समाजसेवी श्री सिंह ने ध्वज आरोहण करने आये शहीद राजेश सिंह के पिता राजेंद्र सिंह, शहीद जिलाजीत यादव की माता उर्मिला यादव एवं शहीद राकेश सिंह की पत्नी सरोज सिंह को शाल, माला एवं स्मृति पत्र देकर सम्मानित किया।

कचगांव इंटर कॉलेज के एनसीसी कैडेटों ने कैप्टन अभिषेक सिंह के नेतृत्व में राष्ट्रीय ध्वज प्रोटोकॉल के तहत ध्वज आरोहण करके सलामी देते हुये राष्ट्रगान प्रस्तुत किया। इस अवसर पर रामकृष्ण दुबे, अंजना सिंह, उर्वशी सिंह, मेनका सिंह, जयेश सिंह, शैलेन्द्र सोनकर, आलोक तिवारी, शरद पाठक, मुकेश सिंह, सुनील यादव, मयंक नारायण, अनुराग तिवारी, अरूण सिंह सहित जनपद के तमाम लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

Most Popular